नॉर्थ कोरिया मुद्दे पर रूस ने अमेरिका को फिर चेताया, कहा- कोई भी हरकत बर्दाश्त नहीं करेंगे

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

मास्को। कोरियाई प्रायद्वीप में उपजे तनाव को लेकर रूस ने अमेरिकी को कहा है कि नॉर्थ कोरिया को जिस तरह से अलग-थलग करने की कोशिश की जा रही है, उसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रूस के विदेश मंत्री ने यूएस स्टेट सेक्रेटरी से कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप मे टेंशन को बढ़ाना, स्वीकार नहीं किया जाएगा। रूस के विदेश मंत्री ने लावरोव ने यूएस स्टेट सेक्रेटरी को फोन पर बातचीत करते हुए कहा कि अमेरिकी मिलिट्री युद्ध की तैयारियों ने कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि इस समस्या का हल कूटनीतिक स्तर पर ही ढूंढा जाना चाहिए।

नॉर्थ कोरिया मुद्दे पर रूस ने अमेरिका को फिर चेताया

रूस के विदेश मंत्री, जिन्हें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे नजदीकी माना जाता है। उन्होंने टिलरसन से कोरिया संकट के अलावा, सीरीया और यूक्रेन के मुद्दों पर चर्चा की। लावरोव ने टिलरसन से कहा कि 2016 के आम चुनाव में जिन रूसी राजनयिकों की संपत्ति जब्त की की गई थी, उनके बारे में फिर से विचार किया जाए।

आपको बता दें कि 2016 में अमेरिकी चुनाव में दखल देने के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 35 राजनायिकों को निष्कासित कर दिया था।

इन दोनों अधिकारियों के बीच नॉर्थ कोरिया मुद्दे पर बातचीत तब हुई है, जब ट्रंप के सीनियर जनरल प्योंगयांग के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर चुके हैं।

आपको बता दें कि जनरल जैम्स ने किम जोंग उन को 'पागल कुत्ता' कहा था और मैटिस ने यूएस आर्मी को नॉर्थ कोरिया से भिड़ने के लिए तैयार रहने को कहा था।

गौरतलब है कि यूएस स्टेट सेक्रेटरी रेक्स टिलरसन कई बार नॉर्थ कोरिया से बातचीत और समझौते की पहल करने की बात कह चुके हैं, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप टिलरसन के इस कदम से खुश नहीं है। ट्रंप नॉर्थ कोरिया मुद्दे पर टिलरसन को समय बर्बाद न करने की नसीहत तक दे चुके हैं।

Read Also: कोरियाई प्रायद्वीप में टेंशन, अमेरिका के खिलाफ किम जोंग उन ने तैयार कि अपनी नई मिसाइल- रूस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russia warns America on North Korea crisis.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.