• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रिटिश जंगी जहाज पर रूस ने किया वार्निंग फायर, बमवर्षक से गिराए 4 बड़े बम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 जून: रूस और ब्रिटेन के बीच तनाव फिर से बढ़ गया है, जहां बुधवार को रूसी सैन्य जहाज ने काला सागर में ब्रिटिश रॉयल नेवी के जहाज पर वार्निंग शॉट दागे। इसके अलावा रूसी बमवर्षक ने उसके आसपास बम भी गिराए। हालांकि ये सिर्फ एक तरह से चेतावनी थी, जिस वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ। रूस का दावा है कि ब्रिटिश जहाज उनके जल क्षेत्र में घुस आया था, ऐसे में उसे सख्त कदम उठाना पड़ा। फिलहाल ब्रिटेन की ओर से मामले में अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं सामने आई है।

Ukraine

रूस के विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक बयान में कहा कि काला सागर में ब्रिटिश रॉयल नेवी का जहाज एचएमएस डिफेंडर 3 किमी (2 मील) अंदर घुस गया था। ये घटना केप फिओलेंट (क्रीमिया) के पास हुई। इसी के चलते रूसी जहाज ने फायरिंग की, जोकि एक चेतावनी थी। इसके बाद रूसी Su-24 बमवर्षक ने चार उच्च विस्फोटक वाले बम भी गिराए। इसके बाद भी ब्रिटिश जहाज ने कोई जवाब नहीं दिया और बाद में वो वापस लौट गया, लेकिन रूस ने साफ किया है कि जल क्षेत्र का उल्लंघन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

महाशक्तियों के बीच पिसेगा पाकिस्तान? रूस की वजह से सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटकामहाशक्तियों के बीच पिसेगा पाकिस्तान? रूस की वजह से सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटका

आपको बता दें कि रूस ने 2014 में यूक्रेन को बेदखल कर क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था। जिस वजह से पश्चिमी देश उसकी निंदा करते रहते हैं। साथ ही उसे अभी भी यूक्रेनी इलाका मानते हैं। घटना के बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि रूस द्वारा चेतावनी के तौर पर गोलीबारी करना आक्रामक और उत्तेजक नीति को दिखाता है। ये यूक्रेन और उसके सहयोगियों के लिए खतरा है। वैसे पश्चिम से बढ़ते तनाव के बीच रूस की सीमाओं पर जहाजों से जुड़ी ऐसी घटनाएं असामान्य नहीं हैं, लेकिन फायरिंग की घटना बहुत ही कम होती है।

English summary
Russia warning shots at British Royal Navy destroyer HMS Defender
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X