#USAttackedSyria: रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन ने कहा सीरिया पर अमेरिकी हमले के होंगे विनाशकारी परिणाम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मॉस्‍को। अमेरिका की अगुवाई में ब्रिटेन और फ्रांस की सेनाओं ने सीरिया पर मिसाइल से हमला किया है। अब तक 100 से भी ज्‍यादा मिसाइलें सीरिया पर दागीं जा चुकी हैं। सीरिया पर यह मिसाइल अटैक अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की उस धमकी के बाद हुआ है जो उन्‍होंने आठ अप्रैल को डौमा में हुए केमिकल अटैक के बाद दी थी। अब अमेरिका की ओर से हुए हमले के बाद रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने अपनी प्रतिक्रिया दे ही डाली है। पुतिन ने सीरिया पर हुए हमलों को अमेरिका की आक्रामकता का नतीजा बताया है। ट्रंप ने उस केमिकल अटैक के लिए रूस और इसके राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन को जिम्‍मेदार ठहराया था।

Syrian-war-all-about-assad-400

पुतिन ने की निंदा

रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने सीरिया पर अमेरिका और उसके साथियों की ओर से हुए हमले की निंदा की है। इसके साथ ही पुतिन ने चेतावनी भी दी है कि यह हमला सीरिया में आई प्रलय को कम करने के बजाय इसे और बढ़ाने का काम करेगा। क्रेमलिन ने हमले पर पुतिन की ओर से आधिकारिक बयान जारी किया है। इस बयान में कहा गया है कि रूस इस स्थिति के बाद यूनाइटेड नेशंस सिक्‍योरिटी काउंसिल (यूएनएससी) से इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की अपील करता है। पुतिन ने आगे कहा कि अमेरिका की ओर से सीरिया पर हुए हमलों के 'अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों पर विनाशकारी परिणाम' होंगे। पुतिन ने एक बार फिर कहा कि सीरिया के डौमा में हुआ केमिकल अटैक की कहानी पूरी तरह से मनगढ़ंत है और पूरी तरह से गलत है। पुतिन के मुताबिक रूस के मिलिट्री एक्‍सपर्ट्स जिन्‍होंने डौमा का दौरा किया था उन्‍हें इस तरह के हमलों के कोई निशान नहीं मिले हैं। पुतिन ने अमेरिका की आलोचना की और कहा कि अमेरिका ने इस इलाके में अंतरराष्‍ट्रीय पर्यवेक्षकों के जाने का भी इंतजार नहीं किया।

सीरिया की मीडिया ने कहा हमला गैर-कानूनी

अमेरिका, यूके और फ्रांस की अगुवाई में सीरिया पर मिसाइल हमला जारी है। अब तक 100 से ज्‍यादा मिसाइलें सीरिया पर दागी जा चुकी हैं। सीरिया में सात वर्षों से जारी सिविल वॉर में पिछले आठ दिनों में एक नया मोड़ आ गया है। न्‍यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक सीरिया के समयानुसार सुबह चार बजे एक के बाद एक धमाकों की आवाज सुनी गई हैं। धमाकों की आवाज के साथ ही जेट्स की आवाज को भी आसानी से सुना जा सकता था। सीरिया की राजधानी दमिश्‍क के उत्‍तरी और पश्चिमी हिस्‍से से धुएं का गुबार भी देखा जा सकता था। सीरिया की मीडिया ने शनिवार को यहां पर हुए हमले के बाद पश्चिमी देशों को लताड़ लगाई है और हमलों को गैर-कानूनी करार दिया है। रूस के अलावा चीन और ईरान ने भी अमेरिका की इन हमलों के लिए निंदा की है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Russia President Vladimir Putin has called US led air strike on Syria an act of aggression.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.