• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

चीन में शी जिनपिंग का एकछत्र राज होगा खत्म! सबसे बड़े विरोधी नेता को मिल सकती है नंबर-2 की कुर्सी

|
Google Oneindia News

बीजिंग, 19 अगस्तः चीन की कम्युनिस्ट (सीपीसी) पार्टी की अहम मसलों पर चर्चा के लिए राजधानी बीजिंग से सटे इलाके बीदायहे में एक मीटिंग आयोजित की थी। इस मीटिंग में जिस नाम पर सबसे अधिक चर्चा हुईं, वह थे हू चुनहुआ। वेबसाइट निक्कईएशिया.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में पार्टी कांग्रेस (महाधिवेशन) के दौरान शीर्ष पदों के लिए होने वाले चुनाव का मसला हावी रहा। सीपीसी का सम्मेलन अक्तूबर में होने वाला है।

चीन के अगले प्रीमियर बन सकते हैं हू चुनहुआ

चीन के अगले प्रीमियर बन सकते हैं हू चुनहुआ

ऐसी अटकलें लगाई जा सकती हैं कि अक्तूबर की पार्टी कांग्रेस में हू चुनहुआ को अगला प्रीमियर चुना जा सकता है। मौजूदा प्रीमियर ली किचियांग घोषणा कर चुके हैं कि पार्टी कांग्रेस के बाद वे पद पर नहीं रहेंगे। हू चुनहुआ के बारे में माना जाता है कि वे शी जिनपिंग के खेमे के नहीं हैं। इसलिए अगर उन्हें प्रीमियर चुना गया, तो इसे शी के लिए एक झटका समझा जाएगा। बता दें कि बीदायहे में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं की हर साल एक अनौपचारिक बैठक होती है। इसमें औपचारिक फैसलों पर पहले आपस में सहमति बनाने की कोशिश की जाती है।

तीसरी बार राष्ट्रपति चुना जाना तय

तीसरी बार राष्ट्रपति चुना जाना तय

सीपीसी की कांग्रेस सम्मेलन हर पांच साल पर होती है। ऐसी संभावना है कि अगली कांग्रेस में शी जिनपिंग को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पार्टी महासचिव और राष्ट्रपति पद पर चुन लिया जाएगा। लेकिन अगर शी जिनपिंग के विरोधी खेमे के सदस्य हू चुनहुआ प्रीमियर पद पर चुने जाते हैं तो इसका मतलब यह होगा कि अब शी, कम्यूनिष्ट पार्टी को अपनी मनमर्जी से नहीं चला पा रहे हैं। ऐसा दावा किया जाता है कि शी जिनपिंग ने अपने इस विरोधी ग्रुप को अलग-थलग कर रखा है।

चार वाइस प्रीमियर में एक हैं हू

चार वाइस प्रीमियर में एक हैं हू

हू चुनहुआ फिलहाल चार वाइस प्रीमियर में एक हैं। वे पार्टी की 25 सदस्यीय पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं। पार्टी के भीतर उन्हें कुशल, व्यावहारिक प्रशासक के रूप में देखा जाता है। उन्होंने शीर्ष अंकों के साथ प्रतिष्ठित पेकिंग विश्वविद्यालय में प्रवेश किया और कम्युनिष्ट यूथ लीग का नेतृत्व किया। इसके बाद उन्होंने मंगोलिया और ग्वांगदोंग में पार्टी के सचिव पद की जिम्मेदारी संभाली। जानकारों का कहना है कि पार्टी में उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है।

आर्थिक नियोजन में माहिर हू चुनहुआ

आर्थिक नियोजन में माहिर हू चुनहुआ

हू चुनहुआ को आर्थिक नियोजन में उन्हें माहिर समझा जाता है। ऐसे वक्त में जब देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है हू चुनहुआ का दावा यहां मजबूत देखा जा रहा है। इस बीच 27 जुलाई को पीपुल्स डेली में छपा उनका लेख इन दिनों चीन में काफी सुर्खियां बटोर रहा है। इस लेख में हू चुनहुआ ने शी जिनपिंग के नेतृत्व की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए 50 से भी अधिक जगहों पर उनके नाम का उल्लेख किया है। इसे भी एक अहम संकेत समझा जा रहा है।

जिनपिंग के उत्तराधिकारी हो सकते हैं हू चुनहुआ

जिनपिंग के उत्तराधिकारी हो सकते हैं हू चुनहुआ

गौरतलब है कि शी जिनपिंग 2012 में पार्टी के नेता के रूप में पदभार ग्रहण किए जाने के बाद से कम्युनिस्ट यूथ लीग से आए सदस्यों से दूरी बना कर चलते रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि हू चुनहुआ ने अब उनसे तालमेल बनाने की कोशिश की है। हू चुनहुआ अभी 59 साल के हैं यदि वे कुलीन पोलित ब्यूरो के स्थायी समिति के सदस्य बनने में सफल होते हैं तो उन्हें 2027 में शी जिनपिंग के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा सकता है।

भारत को घेरने के लिए चीन का नया 'मिशन हिंदमहासागर' शुरू, अफ्रीकी देश जिबूती में खोला नौसैनिक अड्डाभारत को घेरने के लिए चीन का नया 'मिशन हिंदमहासागर' शुरू, अफ्रीकी देश जिबूती में खोला नौसैनिक अड्डा

Comments
English summary
President Xi Jinping's opposition leader in China may get the chair of the premier post
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X