• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस देश में खाने को नहीं है खाना, राष्ट्रपति ने महिलाओं से कहा 6 बच्चे पैदा करो

|

काराकस। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अपने देश की महिलाओं से कहा है कि जितने हो सके उतने बच्चे पैदा करो, ताकि देश की जनसंख्या में इजाफा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि आर्थिक तंगी के कारण देश से बीते कुछ सालों में लाखों लोग निकल चुके हैं। राष्ट्रपति ने जन्म की विभिन्न पद्धतियों का प्रचार करने के लिए मंगलवार शाम को टेलीविजन पर प्रसारित कार्यक्रम में यह बयान दिया। बता दें बीते कुछ सालों से वेनेजुएला की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं चल रही है, यहां लोग खाने-पीने के सामान की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने की आलोचना

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने की आलोचना

मादुरो ने कहा, 'भगवान आपको देश के लिए छह छोटे लड़के और लड़कियों को देने का आशीर्वाद दें। जन्म दीजिए, फिर जन्म दीजिए, सभी महिलाओं के छह बच्चे होने चाहिए। देश की आबादी को बढ़ाएं।' राष्ट्रपति के इस बयान की मानवाधिकार कार्यकर्ताओं सहित कई अन्य लोगों ने आलोचना की है। इनका कहना है कि वेनेजुएला पहले ही अपने देश के लोगों को खाना, कपड़ा और स्वास्थ्य सुविधाएं ठीक से नहीं दे पा रहा है।

45 लाख लोग देश छोड़ चुके हैं

45 लाख लोग देश छोड़ चुके हैं

युवा लोगों के अधिकारों की रक्षा करने वाले एक संगठन ने कहा कि ये बयान गैर जिम्मेदाराना है, उस देश का राष्ट्रपति महिलाओं से 6 बच्चे पैदा करने का अनुरोध कर रहा है, जो बच्चों को उनके जीवन की गारंटी तक नहीं देता। वेनेजुएला में राजनीतिक गतिरोध के कारण अर्थव्यवस्था लगातार गिरती जा रही है, ऐसा माना जा रहा है कि 2015 के बाद से अभी तक 45 लाख लोग देश छोड़ चुके हैं। ये आंकड़ा संयुक्त राष्ट्र संघ का है। यूएन वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने हाल ही में कहा है कि वेनेजुएला के 93 लाख लोगों को बुनियादी आहार तक नहीं मिल पा रहा है। ये देश की एक तिहाई जनसंख्या है।

महिलाएं भी निंदा कर रही हैं

महिलाएं भी निंदा कर रही हैं

निकोलस के बयान की देश की महिलाएं भी निंदा कर रही हैं। एक महिला का कहना है, 'हम हफ्ते में दो दिन ही मीट और चिकन खा पाते हैं। वर्षों से हमें बच्चे पैदा करने में दोर होती गई। बच्चे पैदा करने के बारे में तभी सोचते हैं, जब लगता है कि अब स्थिति ठीक है। लेकिन बीते साल से हमारे खाना खरीदने की मात्रा कम होती जा रही है।' एक अन्य रिपोर्ट में इस बात की भी पुष्टि हुई है कि वेनेजुएला में स्वास्थ प्रणाली पूरी तरह खराब है।

भारत में सबसे पहले इस 20 साल की लड़की को हुआ कोरोना वायरस, पूरी तरह ठीक होने के बाद सुनाई 39 दिनों की आपबीती

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
president of venezuela urges all women to have six children amid worst economic situation of country.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X