• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जिस पुलिसकर्मी ने कई बार किया गिरफ्तार, महिला ने उसे ही अपनी किडनी डोनेट कर दिया जीवनदान

|

नई दिल्ली। आपराधी और पुलिसकर्मियों के बीच हमेशा छत्तीस का आंकड़ा रहता है। आसान भाषा में कहें तो कोई भी अपराधी पुलिस को देखते ही मौके से फरार होने की फिराक में रहता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मामले से रूबरू कराने वाले हैं जो पुलिसकर्मी और अपराधी के बीच एक अनोखे रिश्ते का उदाहरण बन गया है। दरअसल, एक महिला ने उस पुलिसकर्मी को अपनी किडनी दान की है जिसने एक साल पहले उसे गिरफ्तार किया था।

महिला ने दिया पुलिसवाले को किडनी

महिला ने दिया पुलिसवाले को किडनी

हैरान करने वाला यह मामला अमेरिका के अलबामा से सामने आया है। यहां एक महिला ने उस पुलिस अधिकारी को अपनी किडनी देकर जान बचाई जिसने उसे कई बार गिरफ्तार किया है। फॉक्स न्यूज के मुताबिक नशे की लत से उबरने वाली 40 वर्षीय जॉक्लीयन जेम्स ने एक फेसबुक पोस्ट में देखा कि पूर्व अधिकारी टेरेल पॉटर को किडनी ट्रांसप्लांट की सख्त जरूरत थी।

ड्रग्स के दलदल में फंस चुकी थीं जेम्स

ड्रग्स के दलदल में फंस चुकी थीं जेम्स

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेरेल पॉटर की बेटी ने फेसबुक पर अपील की थी कि कोई उनके पिता को किडनी दान करे। पोस्ट देखने के बाद जेम्स तुरंत उनसे मिलने पहुंची और अपनी किडनी उस पुलिस वाले को दान करने की पेशकश की जिसने उसे कई बार गिरफ्तार किया था। 40 साल की जेम्स को ड्रग्स और अन्य नशे की बुरी लत थी। इसके चक्कर में उन्होंने अपना घर, गाड़ी और नौकरी सब खो दिया।

'मोस्ट वांटेड' अपराधी बन गई थीं जेम्स

'मोस्ट वांटेड' अपराधी बन गई थीं जेम्स

ड्रग्स की तल से इनती बुरी तरह जूझने के चलते उन्होंने अपनी इस जरूरत को पूरा करने के लिए चोरी करना शुरू कर दिया। साल 2007 और 2012 के बीच वह 16 बार गिरफ्तार की गईं, इसके अलावा जेम्स एक समय में राज्य की 'मोस्ट वांटेड' सूची में भी रह चुकी हैं। एक बार उन्होंने टीवी पर 'मोस्ट वांटेड' अपराधी के तौर पर अपनी फोटो देखी और तब उन्हें एहसास हुआ की वह किस तरह नशे की दलदल में फंस चुकी हैं।

6 महीने जेल में बिताए

6 महीने जेल में बिताए

इसके अगली ही दिन उन्होंने खुद सरेंडर कर दिया, वह छह महीने तक जेल में रहीं। उसके बाद वह 6 महीने के लिए नशा मुक्ति केंद्र में चली गईं और आज जेम्स उन महिलाओं की मदद करती हैं जो इस नशे की गिरफ्त में हैं। इस बीच पुलिस अधिकारी टेरेल पॉटर को बताया गया कि उन्हें नई किडनी के लिए करीब 7 से 8 साल तक इंतजार करना पड़ेगा। इसी से जुड़ा एक फेसबुक पोस्ट उनकी बेटी ने शेयर किया था जिसे जेम्स ने देखा।

जेम्स ने पोस्ट देखते ही लिया किडनी दान करने का फैसला

जेम्स ने पोस्ट देखते ही लिया किडनी दान करने का फैसला

एक इंटरव्यू में जेम्स ने कहा, 'मैं आज भी आपको नहीं बता सकती कि उस पोस्ट में क्या लिखा था क्योंकि मैंने कभी उसे पूरा नहीं पढ़ा। मैं बस इतना जानती थी कि उस शख्स को किडनी की जरूरत थी, और मेरे अंदर एक आवाज आई कि उस आदमी की किडनी तुम्हारे पास है। यह बहुत आसान था, मैंने भगवान से कहा मैं सप्ताह में 78 घंटे काम करती हूं मेरे पास उस शख्स को किडनी देने का समय नहीं है।'

पुलिस अधिकारी ने कही ये बात

पुलिस अधिकारी ने कही ये बात

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जेम्स ने जुलाई में नैशविले के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी अस्पताल में पॉटर को किडनी दान की थी। फिलहाल दोनों स्वस्थ्य हैं। पॉटर ने कहा, 'यह वाकई हैरान करनी वाली घटना है क्योंकि जेम्स ने उस पुलिसवाले को अपनी किडनी दी जिसने उन्हें कई बार जेल में डाला है। अगर आप मुझसे उन लोगों के नाम पूछें जो मुझे किडनी दे सकते हैं तो 100 लोगों में भी जेम्स का नाम नहीं होगा, क्योंकि हमारे बीच ऐसा कोई रिश्ता या संपर्क नहीं था। मैंने अभी तक उनका नाम नहीं सुना था। लेकिन मैं बहुत आभारी हूं कि भगवान ने उन्हें मेरी जिंदगी में भेजा।'

कफ सिरप से दो साल के बच्ची की किडनी फेल, बीते साल इसी कंपनी की दवा से हुई थी नौ बच्चों की मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Woman donated her kidney to the policeman who arrested her several times
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X