• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इमरान खान पर शनि पड़ेगा भारी! आज पाकिस्तानी संसद में होगा फ्लोर टेस्ट, सेना खिलाफ, कुर्सी बचना मुश्किल!

|

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के राजनीतिक भविष्य पर आज सबसे बड़ा फैसला होने जा रहा है। इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने रहेंगें या फिर उन्हें हटा दिया जाएगा, इस पर आज पाकिस्तानी संसद में फैसला होने जा रहा है। आज पाकिस्तान संसद में इमरान खान अपना बहुमत परीक्षण करेंगे। अगर इमरान खान बहुमत साबित करने में कामयाब हो जाते हैं तो फिर उनकी कुर्सी बच जाएगी लेकिन अगर वो नाकामयाब रहते हैं तो फिर पाकिस्तान में फिर से राजनीतिक उथल- पुथल मच जाएगा।

IMRAN KHAN

कुर्सी बचा पाएंगे इमरान खान?

पाकिस्तान की संसद में आज इमरान खान सरकार के अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होने जा रहा है। जिसमें तय किया जाएगा कि इमरान खान सरकार के पास सरकार चलाने के लिए निश्चित नंबर हैं या फिर नहीं। दरअसल, पाकिस्तान में सरकार को लेकर बवाल तब शुरू हुआ है जब सीनेट चुनाव (भारत में राज्यसभा) में इमरान खान सरकार के वित्तमंत्री चुनाव हार गये। उनके खिलाफ पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मुवमेंट (PDM) के संयुक्त उम्मीदवार और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी चुनावी मैदान में थे और उन्होंने जीत हासिल की। सीनेट के चुनावी नतीजे के बाद विपक्ष प्रधानमंत्री इमरान खान से इस्तीफा मांगने लगा संसद में इमरान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया जिसको लेकर आज संसद में वोटिंग होने वाली है।

पाकिस्तान संसद का गणित

अगर इमरान खान को प्रधानमंत्री पद पर बने रहना है तो उन्हें संसद में 171 सांसदों का समर्थन चाहिए। पाकिस्तान के नीचले सदन यानि लोकसभा में कुल 342 सांसद हैं जिनमें दो सांसद पद अभी खाली हैं। वहीं, इमरान खान सरकार आसानी से बहुमत साबित करने का दावा कर रही है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानि इमरान खान की पार्टी के पास 179 सांसद हैं जिनमें से कुछ सांसदों ने सीनेट की वोटिंग के दौरान क्रास वोटिंग किया था इसीलिए कहा जा रहा है कि नेशनल एसेंबली में भी वोटिंग के दौरान क्या उनके सांसद क्रास वोटिंग करेंगे? अगर इमरान खान के अपने ही सांसद उनका साथ छोड़ते हैं तो फिर सरकार का बचना नामुमकिन हो जाएगा। वहीं, इमरान खान की पार्टी का दावा है कि 175 सांसदों ने सरकार का साथ देने का वादा किया है और उनकी पार्टी सरकार बचाने में कामयाब हो जाएगी।

इमरान खान की पार्टी भले सरकार बचाने का दावा कर रही हो मगर रिपोर्ट ये है कि सरकार बचाने और बिगाड़ने के लिए पाकिस्तान में पैसों की बोरियां खोल दी गई हैं और कौन सा सांसद किस पार्टी के समर्थन में वोट करेगा, कुछ नहीं कहा जा सकता है। लिहाजा इमरान खान चाहते हैं कि वोटिंग प्रत्यक्ष हो ताकि कौन सा सांसद उनके खिलाफ दगाबाजी कर रहा है वो उन्हें पता चल सके। मगर संसद में अप्रत्यक्ष वोटिंग यानि गुप्त मतदान ही होना है। लिहाजा माना यही जा रहा है कि इमरान खान की पार्टी के कई सांसद उनके खिलाफ गुप्त बगावत कर सकते हैं और अगर ऐसा होता है इमरान खान की सरकार गिर जाएगी। वहीं, पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली ने कहा है कि आज संसद में सिर्फ सरकार के खिलाफ लाए गये अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी।

इमरान खान की अटकी जुबान,LIVE टीवी पर भूले भाषण, विपक्ष को कोसते कोसते खुद मजाक बने पाकिस्तानी पीएम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan Prime Minister Imran Khan will face a majority test in Parliament today. The opposition has moved a no-confidence motion against Imran Khan in Parliament.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X