• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक से वापस जाने को कहा, व्यापारिक रिश्ते भी सस्पेंड किए

|

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा खत्म कर दो हिस्सों में बांटे जाने के भारत के फैसले के विरोध में पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को वापस जाने को कहा है। साथ ही भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार भी फिलहाल रोकने का फैसला किया है। पाक नेशनल सिक्योरिटी कमेटी की बैठक में ये फैसले लिए गए हैं। पाक सरकार ने कहा है कि भारत का कश्मीर पर लिया गयाा फैसला समझौतों के खिलाफ है और वो इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी ले जाएगा।

पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत से वापस जाने को कहा

बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेशनल सिक्यॉरिटी कमेटी की बैठक बुलाई। बैठक में फैसला लिया गया कि भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड किया जाएगा। पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा करेगा। इससे पहले मंगलवार को पाक को राष्ट्रपति की ओर से बुलाए गए संसद के संयुक्त सत्र में भी पाक पीएम इमरान खान ने बारत के फैसले की कड़ी आलोचना की थी। खान ने कहा था कि भारत ने जो कदम उठाया है वो हर लिहाज से बेहद गलत है। उन्होंने कहा कि कश्मीर की सीमाओं को भारत जबरन बदल रहा है जबकि कश्मीर एक अंतरराष्ट्रीय विवाद है, ऐसे में भारत का ये कदम ठीक नहीं है।

बता दें कि भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म कर दिया है। जम्मू कश्मीर से काटकर लद्दाख को अलग कर दिया गया है। वहीं जम्मू कश्मीर अब पूर्ण राज्य भी नहीं होगा, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश होंगे। भारत के कदम पर पाकिस्तान एतराज जता रहा है। वहीं भारत में भी कई राजनीतिक दल (खासतौर से कश्मीर के राजनीतिक दल) और संगठन इस फैसले का कड़ा विरोध कर रहे हैं।

<strong>कश्मीर मामले पर बौखलाया पाकिस्तान, भारत से साथ सस्पेंड किए व्यापारिक रिश्ते</strong>कश्मीर मामले पर बौखलाया पाकिस्तान, भारत से साथ सस्पेंड किए व्यापारिक रिश्ते

English summary
Pakistan expels Indian envoy suspends trade over Kashmir
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X