• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus की दहशत के बीच ही चीन में अब Hantavirus से हुई मौत

|

बीजिंग। पूरी दुनिया चीन के वुहान से निकले खतरनाक कोरोना वायरस से हो रही मौतों से परेशान और डरी हुई है। कोविड-19 का सामना कैसे किया जाए कैसे निपटा जाए, अभी इस पर विचार कर ही रही थी कि एक और वायरस के पैर फैलाने की खबरें आने लगी हैं। पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस से 381,63 लोग संक्रमित हैं। वहीं 16,558 लोगों की मौत हो चुकी है। 102, 429 लोग इस वायरस से ठीक हो चुके है। भारत में मंगलवार सुबह तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया।

32 लोगों को किया गया टेस्‍ट

32 लोगों को किया गया टेस्‍ट

सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स की ओर से बताया गया है कि सोमवार को चीन के युनान प्रांत में एक व्‍यक्ति को हंतावायरस से संक्रमित था। इस व्‍यक्ति की उस समय मौत हो गई है जब वह एक बस से शैंनडोंग प्रांत की तरफ काम के लिए जा रहा था। अब इस बस पर सवार सभी 32 लोगों को टेस्‍ट किया जा रहा है। इस व्‍यक्ति की मौत के बाद से ही हंतावायरस ट्विटर पर तेजी से ट्रेंड लगने लगा। लोग पहले ही कोविड-19 से परेशान हैं और अब इस वायरस की वजह से वो और डर गए हैं।

चूहों से फैलता है वायरस

चूहों से फैलता है वायरस

हंतावायरस बाकी वायरस की तरह हवा से नहीं फैलता है। यह वायरस चूहों से फैलता है और चूहों को ही इस वायरस का वाहक माना जाता है। अमेरिकी संस्‍था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन (सीडीसी) की तरफ से कहा गया है कि भले ही यह वायरस चूहों से फैलता हो मगर किसी के भी स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के इसके संपर्क में आने पर उसके संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्‍या हुआ चिली और अर्जेंटीना में

क्‍या हुआ चिली और अर्जेंटीना में

सीडीसी के मुताबिक चिली और अर्जेंटीना जैसे देशों में कुछ लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए थे। इन देशों में प्रमाण मिले थे कि संक्रमित व्‍यक्ति के करीबी संपर्क में आने पर लोग बीमार पड़ गए थे और टेस्‍ट के बाद पता लगा था कि ये हंतावायरस का शिकार थे जिसे एंडीज वायरस के तौर पर भी जाना जाता है।

क्‍या है वायरस के लक्षण

क्‍या है वायरस के लक्षण

इस वायरस का HPS के तौर पर भी जानते हैं। यह वायरस इंसान से किसी इंसान में ट्रांसफर नहीं हो पाता है लेकिन अगर कोई चूहों की यूरिन या फिर ड्रापिंग के संपर्क में आने के बाद अपनी आंखों, नाक और मुंह हो छूता है तो फिर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्ज, बेसुध होना, उल्‍टी आना और डायरिया शामिल हैं। हालांकि इसमें कुछ मरीजों में फेफड़ों में पानी भरना और सांस की दिक्‍कतें भी शामिल है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now a new Hanta virus infecting people in China one person dies.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X