• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की तरफ की भारी गोलाबारी, तोप से बरसाए 100 से ज्यादा गोले

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा है कि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल दागने की घटना की निंदा की है।
Google Oneindia News

North Korea South Korea Conflict: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच का विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है और कोरियाई प्रायद्वीप में जंग की स्थिति बनती दिख रही है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि, उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने पूर्वी तट से दक्षिण कोरिया के पास स्थिति एक बफर जोन में सौ से ज्यादा बम के गोले दागे हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि, जिस जगह पर उत्तर कोरिया ने बमबारी की है, उसे बफर जोन बनाने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता हुआ था। सेना के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने 100 से ज्यादा तोप के गोले दागे हैं, जिसके बाद दोनों देशों के बीच का तनाव बढ़ गया है।

NORTH KOREA

'उत्तर कोरिया ने समझौते को तोड़ा'

दक्षिण कोरिया की सेना के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा है कि, बफर जोन में बमबारी कर उत्तर कोरिया ने दोनों देशों के बीच साल 2018 में किए गये समझौते का उल्लंघन किया है। आपको बता दें कि, पिछले 24 घंटे में दोनों देशों के बीच का तनाव काफी बढ़ गया है। पिछले 24 घंटे के अंदर उत्तर कोरिया ने कम से कम 10 से ज्यादा मिसाइल दक्षिण कोरिया की तरफ दागे हैं, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में दक्षिण कोरिया की तरफ से भी तीन मिसाइल दागे गये हैं। वहीं, अमेरिका ने उत्तर कोरिया की आक्रामकता की निंदा की है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि, मिसाइलों में से एक मिसाइल कोरिया की पूर्वी समुद्री सीमा से 26 किमी दक्षिण में और दक्षिण कोरिया के उल्लुंग द्वीप से 167 किमी उत्तर-पश्चिम में अंतरराष्ट्रीय जल में गिरी है।

KIM JONG UN

अमेरिका ने की उत्तर कोरिया की निंदा

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा है कि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल दागने की घटना की निंदा की है, जो दक्षिण कोरिया के तट से 60 किलोमीटर से भी कम दूरी पर गिरा है और पहली बार एक स्पष्ट परीक्षण दक्षिण के पानी के पास गिरा है। कोरियाई प्रायद्वीप पर हाल के महीनों में दुश्मनी बहुत अधिक बढ़ गई है और उत्तर कोरिया ने परमाणु-सक्षम मिसाइलों की एक स्ट्रिंग का परीक्षण भी किया है। इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने एक नया कानून बनाया है, जिसमें उसने विशेष परिस्थितियों में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की बात कही है।

NORTH KOREA

उत्तर कोरिया ने धमकाया

वहीं, बुधवार सुबह सुबह जारी एक बयान में उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के एक सचिव पाक जोंग चोन, जो किम जोंग उन के करीबी और विश्वासपात्र माने जाते हैं, उन्होंने कहा कि, दक्षिण कोरिया अमेरिका के बीच विजिलेंट स्टॉर्म एयर मिलिट्री एक्सरसाइज आक्रामक और उत्तर कोरिया को भड़काने वाला था। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका पर उत्तर कोरियाई शासन को गिराने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया। इसके लिए उन्होंने हाल ही पेंटागन द्वारा जारी नेशनल डिफेंस स्ट्रैटजी रिपोर्ट का हवाला दिया और कहा कि, उनका मानना है कि, अगर उत्तर कोरिया अमेरिका या फिर उसके सहयोगियों के खिलाफ परमाणु बम का इस्तेमाल करता है, तो उत्तर कोरियाई शासन का पतन हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने दक्षिण कोरिया के सैन्य नेताओं की टिप्पणी को "बकवास" कहा, जिसमें उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों का उपयोग करने पर नष्ट करने की धमकी दी गई थी।

पाकिस्तान के लिए शी जिनपिंग ने किया बहुत बड़ा ऐलान, शहबाज शरीफ ने बीजिंग में की है मुलाकातपाकिस्तान के लिए शी जिनपिंग ने किया बहुत बड़ा ऐलान, शहबाज शरीफ ने बीजिंग में की है मुलाकात

Comments
English summary
North Korea has fired more than 100 artillery shells towards South Korea.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X