भारत का अब तक का सबसे बड़ा राजनीतिक पोल. क्या आपने भाग लिया?
  • search

डेटिंग ऐप्स नहीं, फ़ेसबुक पर ब्वॉयफ्रेंड की तलाश

Subscribe to Oneindia Hindi
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS
For Daily Alerts

    प्यार की तलाश आसान नहीं है. लेकिन आज कल कई तरह की मोबाइल एप्लीकेशन आ गई हैं जो इसमें मदद कर सकती हैं.

    इन डेटिंग ऐप्स की मदद से आपको कई अच्छे विकल्प मिल जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसे लोग भी मिलते हैं जिनके साथ अनुभव अच्छा नहीं रहता.

    इन ऐप्स के इस्तेमाल में कई बार हिचक भी होती है क्योंकि इसके ज़रिए मिलने वाले लोग अनजान होते हैं.

    इसलिए लोग अब अपनी 'डेट' तलाशने के लिए दूसरे रास्ते भी अपनाने लगे हैं. इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा भी लिया जाने लगा है.

    सोशल मीडिया पर प्यार की तलाश

    इसके लिए फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वालों का मानना है कि सोशल मीडिया डेटिंग ऐप्स से बेहतर है क्योंकि वहां लोग आपके या आपके किसी दोस्त की पहचान के होते हैं. आपको उनके बारे में ज्यादा जानकारी भी मिल जाती है.

    फेसबुक ने हाल ही में ऐलान भी किया है कि वो जल्द ही अपनी डेटिंग सर्विस शुरू करेगा.

    फेसबुक की डेटिंग सर्विस शुरू होने से पहले ही एक महिला इस प्लेटफॉर्म की ताकत को पहचान चुकी है. लंदन की रहने वाली 28 साल की रेचल सेलिस्बरी अब डेटिंग ऐप्स इस्तेमाल नहीं करती.

    उन्होंने फैसला किया कि वो सोशल मीडिया के ज़रिए अपने दोस्तों को बताएंगी कि वो प्यार तलाश कर रही हैं.

    उन्होंने फेसबुक पर इससे जुड़ा एक पोस्ट किया और देखते ही देखते उनका ये पोस्ट सोशल मीडिया पर ज़ोरदार तरीके से वायरल हो गया.

    उन्होंने पोस्ट में लिखा, "तो दोस्तों. ये शायद मेरा किया हुआ अब तक का सबसे अजीब पोस्ट होगा. लेकिन मैं कहना चाहती हूं कि मैं रेचल सेलिस्बरी एक बॉयफ्रेंड की तलाश कर रही हूं. ऑनलाइन डेटिंग से मैं तंग आ चुकी हूं. पुराने समय में लोग अपने दोस्तों को प्यार से मिलवा देते थे. (ये बात मेरी मां हमेशा मुझे कहती हैं). इसलिए मैंने ये पोस्ट लिखा है."

    कुछ ही घंटों में रेचल को दुनिया भर से जवाब आने लगे. उनकी पोस्ट वायरल हो गई. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया जैसे दूर के देश की कई न्यूज़ साइट्स ने रेचल की पोस्ट को छापा.

    रेचल ने अब इस पोस्ट में प्राइवेसी सेटिंग बदल दी हैं.

    फेसबुक
    Getty Images
    फेसबुक

    रेचल ने कहा, "तीन साल से मैं सिंगल थी. मुझे डेटिंग ऐप इस्तेमाल करना पसंद नहीं है. मैंने रविवार की रात डेटिंग ऐप डाउनलोड भी किया. कुछ लड़कों ने मुझे उसपर मैसेज भी किए. लेकिन मैंने सोमवार को ऐप डिलीट कर दिया. मुझे ऐप सही नहीं लगा."

    फेसबुक पर पोस्ट करने से पहले उन्होंने ज्यादा सोचा नहीं था. उन्होंने एक दोस्त का पोस्ट देखा था. जिसने प्यार खोजने का 'विज्ञापन' दिया था और उसे प्यार मिल भी गया.

    तब रेचल ने सोचा कि वो भी ऐसा कर सकती हैं. उन्होंने सोचा कि अगर वो सोशल मीडिया के ज़रिए ब्वॉयफ्रेंड ढूंढेंगी तो उन्हें ऐसे लोग मिलेंगे जिन्हें वो या उनके दोस्त जानते होंगे.

    रेचल को उम्मीद थी कि उनके दोस्त उनकी मदद करेंगे. वो उनकी पोस्ट अपने सिंगल दोस्तों के साथ शेयर करेंगे या टैग करेंगे.

    उन्होंने कहा, कई लोगों ने कहा कि मैं बहुत बहादुर हूं. लेकिन जब मैंने ये पोस्ट किया था तब मेरे मन में डर भी था. मुझे लगा रहा था पता नहीं दोस्तों का कैसा जवाब मिले.

    'बेहतरीन तरीक़ा'

    रेचल की अपना पार्टनर ढूंढने की ईमानदारी को दुनिया भर में सराहा गया. वो कहती हैं कि मुझे दुनिया भर से जो प्यार मिला उससे मैं बहुत खुश हूं.

    रेचल की पोस्ट पर कई महिलाओं ने भी कमेंट किया. इन महिलाओं ने कहा कि वो रेचल के आइडिया से काफी प्रभावित हुई हैं और वो भी कुछ ऐसा ही करके अपने प्यार को तलाश सकती हैं.

    एक ने कमेंट किया, "मुझे लगता है ये एक बेहतरीन आइडिया है. ये आइडिया हमें उस पुराने समय की याद दिलाता है जब लोगों के दोस्त उनके लिए गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड ढूंढ दिया करते थे. आजकर लोग बहुत व्यस्त हैं, किसी के पास समय नहीं है कि वो अपने दोस्त की लव लाइफ में झांके और उसे प्यार ढूंढने में मदद करे. इसलिए ये तरीका बेहतरीन है."

    फेसबुक
    Getty Images
    फेसबुक

    प्रोफेशनल मैचमेकर एले विलिमैन कहते हैं कि ये स्टोरी वायरल होने का कारण ये है कि लोगों ने इसे खुद से कनेक्ट करके देखा. वो लोग भी डेटिंग एप से तंग आए हुए हैं. डेटिंग एप्स पर दो लोगों के बीच बाते तो बहुत होती हैं लेकिन वो बातचीत असल डेट में तब्दील नहीं हो पाती.

    लेकिन डेटिंग ऐप्स के बजाए फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पार्टनर की तलाश जोखिम भरी भी हो सकती है. अगर आपने अपनी प्राइवेसी सेटिंग ठीक से नहीं की है तो आपका पोस्ट लाखों लोगों तक पहुंच सकता है. आपको ये भी सोचना होता है कि अगर आपके पोस्ट को कोई जवाब नहीं मिलता या कोई इसे पसंद नहीं करता तो आपको कैसा लगेगा.

    ये भी हो सकता है कि लोग आपको ट्रोल कर दें, जिससे आपको कभी कोई ब्वॉयफ्रेंड मिले ही ना.

    फेसबुक
    Getty Images
    फेसबुक

    हालांकि रेचल खुश हैं कि उनके पोस्ट को दुनिया भर के लोगों ने पढ़ा.

    वो कहती हैं कि पहले वो फ्रेंड टू फ्रेंड रिकमेंडेशन चाहती थीं. लेकिन अब लोग उन्हें दुनिया भर से संपर्क कर रहे हैं.

    भले ही रेचल को इस पोस्ट के ज़रिए लंबे समय तक साथ रहने वाला ब्वॉयफ्रेंड नहीं मिला, लेकिन इससे उन्हें करियर गोल ज़रूर मिल गए हैं. उन्होंने एक कॉमेडी शो शुरू किया है, जिसमें वो अपनी कहानी के ज़रिए बताती हैं कि 2018 में प्यार की तलाश कैसी होती है और जब आप वायरल हो जाएं तो क्या होता है.

    ये भी पढ़ें...

    20 करोड़ लोगों को उनके प्यार से मिलाएगा फ़ेसबुक, पर कैसे?

    दुनिया का आखिरी सफेद गैंडा अब 'डेटिंग ऐप पर'!

    डेटिंग ऐप पर लव अफ़ेयर और फिर मर्डर क्राइम

    जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

    BBC Hindi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    No dating application looking for boyfriend on Facebook

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

    X