• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत के सपोर्ट से पहली बार UNGA के अध्यक्ष पद पर काबिज हुआ मालदीव, 143 वोटों से जीते अब्दुल्ला शाहिद

|

माले, 07 जून। द्वीपों के समूह देश मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली (UNGA) अध्यक्ष घोषित किया गया है। भारत समर्थित अब्दुल्ला शाहिद ने UNGA के 76वें सत्र के अध्यक्ष का चुनाव लड़ा था जिसमें उनकी बड़ी जीत हुई है। इस चुनाव में मालदीव को कुल 143 वोट मिले जबकि उसके प्रतिद्वंदी अफगानिस्तान को सिर्फ 48 वोटों से ही संतोष करना पड़ा। UNGA के अध्यक्ष के तौर पर अब्दुल्ला शाहिद सिंतबर, 2021 में कार्यभार संभालेंगे।

Maldives occupied the post of UNGA President for the first time Abdulla Shahid won by 143 votes

संयुक्त राष्ट्र महासभा में मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के पक्ष में भारत ने भी अपना समर्थन जताया है। बता दें कि मालदीव ने साल 2018 में UNGA के अध्यक्ष चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी बनाने की घोषणा की थी, जबकि भारत ने साल 2020 में विदेश सचिव की मालदीव यात्रा के दौरान शाहिद को अपना सर्थन दोने का ऐलान किया था। अब्दुल्ला शाहिद के जीत पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उन्हें ट्वीट कर शुभकामनाएं दी हैं। बता दें कि अब्दुल्ला शाहिद को कुल तीन/चौथाई से ज्यादा वोट मिले, इस दौरान ना तो किसी देश का वोट अवैध रहा और ना ही किसी देश के प्रतिनिधि UNGA में अनुपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: अगले महीने अमेरिका से भारत आ रहे 3 नए रोमियो हेलीकॉप्टर, पनडुब्बियों का शिकार करने में हैं माहिर

मालूम हो कि UNGA के अध्यक्ष का कार्यकाल सिर्फ एक साल के लिए होता है। यह पर एक वार्षिक आधार पर आयोजित है जिसे जिसे विभिन्न क्षेत्रीय समूहों के बीच बारी-बारी से चुनाव लड़ने के लिए घुमाया जाता है। 76वां सत्र (2021-22) में एशिया-पेसिफिक समूह के देशों की बारी थी जिसके लिए मालदीव और अफगानिस्तान के प्रतिनिधियों के बीच चुनाव कराया गया। यह पहली बार है जब मालदीव संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के पद पर आसीन होगा। बता दें कि मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद का मुकाबला अफगानिस्तान के विदेश मंत्री जालमी रसूल के साथ था।

English summary
Maldives occupied the post of UNGA President for the first time Abdulla Shahid won by 143 votes
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X