• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दुनिया पर मंडराया तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा, जो बाइडेन इंडोनेशिया में वर्ल्ड लीडर संग कर रहे हैं आपात बैठक

Google Oneindia News

Russian Missile attack Poland: पोलैंड पर जिस तरह से रूसी मिसाइल का हमला हुआ है और इस हमले में दो लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है उसके बाद हालात काफी तनावपूर्ण हो गए हैं। माना जा रहा है कि अब नाटो रूस के खिलाफ कोई बड़ी कार्रवाई कर सकता है। पोलैंड पर रूसी मिसाइल हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोलैंड के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात की है। वहीं नाटो के राजदूतों ने आज बैठक बुलाई है, जिसमे आगे के कदम पर चर्चा हो सकती है। बता दें कि नाटो के किसी भी सदस्य देश पर अगर सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह का खतरा मंडराता है तो उसे सभी नाटो सदस्यों पर खतरा माना जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि नाटो अब रूस के खिलाफ कोई बड़ा कदम उठा सकता है, जिसकी चलते दुनिया पर तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा मंडरा रहा है।

इसे भी पढ़ें- रूस ने यूक्रेन पर तेज किए हमले, दो रॉकेट नाटो देश पोलैंड में गिरे, 2 लोगों की मौतइसे भी पढ़ें- रूस ने यूक्रेन पर तेज किए हमले, दो रॉकेट नाटो देश पोलैंड में गिरे, 2 लोगों की मौत

मंडरा रहा है तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा

मंडरा रहा है तीसरे विश्वयुद्ध का खतरा

दरअसल रूस और यूक्रेन के बीच कई महीनों से युद्ध चल रहा है। लेकिन यूक्रेन के नाटो सदस्य नहीं होने की वजह से अभी तक नाटो इस पूरे घटनाक्रम से खुद की दूरी बनाए हुए है। लेकिन अब जिस तरह से यह रिपोर्ट सामने आई है कि रूसी मिसाइल ने पोलैंड की सीमा में हमला किया है, जिसमे दो पोलैंड के नागरिकों की मौत हो गई है, उसके बाद हालात काफी तनावपुर्ण हो गए हैं। रूस पर नाटो की कार्रवाई का खतरा मंडरा रहा है, देखने वाली बात यह होगी कि नाटो इस घटना पर किस तरह की प्रतिक्रिया देता है।

रूस ने किया इनकार, पोलैंड ने की पुष्टि

रूस ने किया इनकार, पोलैंड ने की पुष्टि

हालांकि रूस ने इस तरह के किसी भी हमले से इनकार किया है। रूस के विदेश मंत्री ने कहा कि यह रिपोर्ट गलत है, रूस की किसी भी मिसाइल ने यूक्रेन की सीमा के पार विध्वंश के इरादे से कोई हमला नहीं किया है। यह जनाबूझकर भड़कावे की कार्रवाई की जा रही है। एक तरफ जहां रूस ने इस हमले से इनकार किया है तो दूसरी तरफ पोलैंड के विदेश मंत्री ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि रूसी मेड मिसाइल उनके क्षेत्र में गिरी है, जिसमे दो पोलैंड के नागरिकों की मौत हो गई है। ऐसे में इस बात की संभावना काफी बढ़ गई है कि रूस पर नाटो देश कोई बड़ी कार्रवाई कर सकते हैं।

इंडोनेशिया में वर्ल्ड लीडर्स की आपात बैठक

इंडोनेशिया में वर्ल्ड लीडर्स की आपात बैठक

बता दें कि इस समय में विश्व के बड़े नेता इंडोनेशिया में जी-20 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। पोलैंड पर रूसी हमले की खबर के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आपात बैठक की है। इस बैठक में पोलैंड, कनाडा, यूरोपियन यूनियन, स्पेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड और जापान के नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक के दौरान पत्रकारों को अंदर आने की भी अनुमति दी गई थी, ताकि वह देख सके कि दुनिया के बड़े नेता बैठक कर रहे हैं, लेकिन जब पत्रकारों ने इस बैठक को लेकर पूछा कि क्या बैठक से संबंधित किसी तरह की कोई अपडेट मिल सकती है तो जो बाइडेन ने इससे इनकार कर दिया।

Comments
English summary
Joe Biden holds emergency meet with world leaders after Russian missile attack on Poland.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X