• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जेफ़ बेज़ोस: दुनिया के सबसे अमीर आदमी का तलाक़

By Bbc Hindi
जेफ़ और मैकेन्ज़ी
Reuters
जेफ़ और मैकेन्ज़ी

अमेज़न कंपनी के सीईओ जेफ़ बेज़ोस और उनकी पत्नी मैकेन्ज़ी बेज़ोस एक दूसरे को तलाक़ देने जा रहे हैं. दोनों की शादी को 25 साल हो गए थे.

दोनों ने ट्विटर पर इस संबंध में एक साझा बयान जारी किया है.

इस बयान में लिखा गया है, ''लंबे दौर तक एक-दूसरे के साथ प्रेम से रहने और फिर कुछ वक़्त के लिए दूरियों का अनुभव करने के बाद हमने एक दूसरे को तलाक़ देने का फ़ैसला किया है. हम दोनों अच्छे दोस्त बनकर रहेंगे.''

हाल ही में अमेज़न कंपनी ने एक बेहतरीन उपलब्धि अपने नाम की थी. अमेज़न माइक्रोसॉफ़्ट को पछाड़ते हुए दुनिया की सबसे ज़्यादा कीमत वाली कंपनी बन गई थी.

54 साल के जेफ़ ने 25 साल पहले अमेज़न कंपनी की शुरुआत की थी. ब्लूमबर्ग में अमीर लोगों की सूची में जेफ़ सबसे ऊपर आते हैं. उनके पास कुल 137 बिलियन डॉलर की संपत्ति बताई जाती है.

यह बिल गेट्स से क़रीब 45 बिलियन डॉलर ज़्यादा है.

https://twitter.com/JeffBezos/status/1083004911380393985

दोनों ने जारी किया साझा बयान

दूसरी तरफ़ 48 वर्षीय मैकेन्ज़ी एक साहित्यकार हैं. उन्होंने दो किताबें लिखी हैं. जिसमें साल 2005 में आई द टेस्टिंग ऑफ़ लूथर और साल 2013 में आई ट्रैप्स शामिल हैं.

अपने साझा बयान में इस जोड़े ने लिखा है, ''हम दोनों अपने आप को बहुत ख़ुशकिस्मत मानते हैं कि हमें एक-दूसरे का साथ मिला. हमने शादी के बाद इतने साल साथ में गुज़ारे इसके लिए हम एक-दूसरे के दिल से आभारी हैं.''

''हमने साथ में एक बेहतरीन ज़िंदगी गुज़ारी. हमने शादीशुदा जोड़े के तौर पर अपने भविष्य के सपने संजोए, हमने अच्छे माता-पिता, दोस्त और साथी के तौर पर अपनी-अपनी भूमिकाएं निभाईं. कई प्रोजेक्ट पर साथ में काम किया जिसमें हमें बहुत मज़ा भी आया.''

''अब भले ही हमारे रिश्ते का नाम बदल जाएगा लेकिन फिर भी हम एक परिवार रहेंगे, हम एक दूसरे के बहुत अच्छे दोस्त बनकर रहेंगे.''

पिछले साल इस जोड़े ने एक चैरिटी कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इस कार्यक्रम का नाम द डे वन था. इस कार्यक्रम का मक़सद बेघर परिवारों की मदद करना और ग़रीब बच्चों के लिए स्कूलों का निर्माण करना था.

दोनों ने साल 1993 में शादी की थी, इनकी मुलाक़ात नौकरी के एक इंटरव्यू के दौरान हुई थी.
Getty Images
दोनों ने साल 1993 में शादी की थी, इनकी मुलाक़ात नौकरी के एक इंटरव्यू के दौरान हुई थी.

जेफ़ और मैकेन्ज़ी के चार बच्चे हैं. तीन लड़के और एक गोद ली हुई लड़की. साल 2013 में मैकेन्जी ने वोग पत्रिका को बताया था कि जेफ़ से उनकी मुलाक़ात नौकरी के एक इंटरव्यू के दौरान हुई थी. जेफ़ उस समय इंटरव्यू ले रहे थे.

तीन महीने तक एक-दूसरे के साथ वक़्त बिताने के बाद उन्होंने साल 1993 में शादी कर ली थी.

इसके एक साल बाद जेफ़ ने अमेज़न कंपनी की शुरुआत की. उस समय अमेज़न पर सिर्फ़ किताबों की ऑनलाइन बिक्री होती थी.

धीरे-धीरे इस कंपनी का विस्तार होता चला गया और यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई.

इस हफ्ते जब सोमवार को अमरीका का स्टॉक मार्केट बंद हुआ था तो अमेज़न की कुल कीमत 797 बिलियन डॉलर थी, जबकि उसी समय माइक्रोसॉफ़्ट की कीमत 789 बिलियन डॉलर थी.

ये भी पढ़ेंः

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jeff Bezos The World's Richest Divorce Divorce
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X