• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्या उत्तर कोरिया की घातक सुरंग का काम हो गया पूरा? अगर हां, तो किम जोंग गिराने वाले हैं परमाणु बम!

विशेषज्ञों का कहना है कि, योनहाप में उत्तर कोरिया बड़े थर्मोन्यूक्लियर बमों की तुलना में छोटे परमाणु बमों का परीक्षण कर सकता है, जो कम खतरे की तरह लग सकते हैं।
Google Oneindia News

प्योंगयोंग, अक्टूबर 04: उत्तर कोरिया ने आज सुबह सुबह जापान के ऊपर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है, जिसके बाद जापान में हाई अलर्ट हो गया है और प्रधानमंत्री ने उत्तरी जापान के लोगों से खुद को सुरक्षित जगह पर शरण लेने के लिए कहा है। वहीं, उत्तरी जापान में ट्रेने अस्थाई तौर पर सस्पेंड कर दी गईं हैं, जबकि, जापानी कोस्ट गार्ड ने कहा है कि, उसने मिसाइल को नष्ट करने के लिए किसी भी रक्षा उपाय का उपयोग नहीं किया। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं, कि क्या उत्तर कोरिया कुछ बड़ा करने वाला है और क्या सनकी तानाशाह परमाणु बम का परीक्षण करने वाले हैं, क्योंकि इसी साल उनके आदेश के बाद उत्तर कोरिया का घातक सुरंग खोल दिया गया है और कई रिपोर्ट्स में कहा गया है, कि पूरी संभावना है कि, उत्तर कोरिया इस साल परमाणु बम का परीक्षण कर सकता है।

परमाणु परीक्षण करेगा उत्तर कोरिया?

परमाणु परीक्षण करेगा उत्तर कोरिया?

इस साल मार्च महीने में दक्षिण कोरिया के सरकारी सूत्रों ने चेतावनी जारी की थी, उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है। वहीं, दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया था, कि किम जोंग उन अपने घातक सुरंग में एक बार फिर से परमाणु बम का परीक्षण कर सकते हैं। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी ने कहा था कि, उत्तर कोरिया अपने पुंगये-री में अपने परमाणु परीक्षण स्थल तक पहुंचने के लिए एक सीक्रेट सुरंग का जल्दबाजी में एक 'शॉर्टकट' का निर्माण कर रहा है। दक्षिण कोरिया ने कहा था कि, 17 सितंबर के आसपास उत्तर कोरिया की तरफ से परमाणु बम का परीक्षण किया जाएगा। हालांकि, वो तारीख तो निकल चुकी है, लेकिन पिछले 10 दिनो में उत्तर कोरिया ने 5 बैलिस्टिक मिसाइलों का ताबड़तोड़ परीक्षण कर पूरी दुनिया को दहला चुका है। जिसके बाद सवाल उठ रहे हैं, कि क्या दुनिया को बर्गलाकर उत्तर कोरिया परमाणु बम का परीक्षण करेगा और क्या अब वो तारीख सामने आ चुकी है?

सुरंग का निर्माण का कार्य खत्म?

सुरंग का निर्माण का कार्य खत्म?

दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने मार्च महीने में दावा किया था, कि, उन्हें संकेत मिले हैं कि उत्तर कोरिया जमीन के अंदर भूमिगत परीक्षण सुविधा बहाल कर रहा है, जिसे 2018 अमेरिका से परमाणु हथियारों पर बातचीत के दौरान बंद कर दिया गया था। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा था, कि ऐसा मालूम हो रहा है, कि उत्तर कोरिया उत्तर-पश्चिम में पहाड़ी स्थल तक सुरंग निर्माण का काम कर रहा है। दक्षिण कोरिया के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा था, कि '(उत्तर कोरिया) ने सुरंग-3 के प्रवेश द्वार को बहाल करने के लिए अपने प्रारंभिक निर्माण कार्य को अचानक रोक दिया, और यह (सुरंग के) किनारे की खुदाई कर रहा है। ऐसे में सवाल अब ये उठ रहे हैं, कि क्या उत्तर कोरिया के सुरंग निर्माण से संबंधित सभी काम क्या पूरे हो चुके हैं और क्या उत्तर कोरिया अब परमाणु बम का परीक्षण करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है?

उत्तर कोरिया के पास कितने परमाणु बम?

उत्तर कोरिया के पास कितने परमाणु बम?

विशेषज्ञों का कहना है कि, योनहाप में उत्तर कोरिया बड़े थर्मोन्यूक्लियर बमों की तुलना में छोटे परमाणु बमों का परीक्षण कर सकता है, जो कम खतरे की तरह लग सकते हैं। हालांकि, हथियार नियंत्रण विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि, वे परमाणु हथियारों की तैनाती की सीमा को भले ही कम कर देते हैं, लेकिन इन हथियारों को असल में इस्तेमाल करने के लिए ही बनाया जाता है। आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन का अनुमान है कि, उत्तर कोरिया के पास वर्तमान में करीब 40 से 50 परमाणु बम मौजूद हैं। आपको बता दें कि, उत्तर कोरिया को परमाणु बम बनाने की टेक्नोलॉजी पाकिस्तान ने पैसे लेकर दी थी।

किस तरह के परमाणु बम हैं?

किस तरह के परमाणु बम हैं?

उत्तर कोरिया ने आखिरी बार 2017 में परमाणु बम का परीक्षण किया था। उसके पुंगये-री परीक्षण स्थल पर हुए विस्फोट में 100-370 किलोटन के बीच के परमाणु बम का इस्तेमाल किया गया था, जो 1945 में अमेरिका द्वारा हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 100 किलोटन के बम की तुलना में छह गुना ज्यादा शक्तिशाली है। वहीं, उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि, यह उसका पहला थर्मोन्यूक्लियर उपकरण था, जो सभी प्रकार के परमाणु हथियारों में सबसे शक्तिशाली है। चैथम हाउस के एक शोध साथी जोसेफ बर्न ने बीबीसी से पिछले महीने कहा था कि, उत्तर कोरिया अब समान विस्फोटक बल के साथ एक छोटे प्रकार के परमाणु बम का परीक्षण करने का लक्ष्य बना सकता है। उन्होंने कहा था कि, "ऐसा लगता है कि वे अब एक नई क्षमता का परीक्षण कर रहे हैं - एक छोटा सा हथियार, जिसे कम दूरी की मिसाइलों सहित मिसाइलों की एक सीरिज पर लगाया जा सकता है।"

परमाणु परीक्षण कहां हो सकता है?

परमाणु परीक्षण कहां हो सकता है?

पुंगये-री में पहले छह भूमिगत परीक्षण किए जा चुके हैं। हालांकि, 2018 में उत्तर कोरिया ने कहा था, कि वह साइट को बंद कर देगा, क्योंकि उसने अपनी परमाणु क्षमताओं को "सत्यापित" कर लिया है। उस परमाणु सुरंग को उत्तर कोरिया ने कुछ विदेशी पत्रकारों की मौजूदगी में उड़ा दिया था। लेकिन, उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को यह सत्यापित करने के लिए आमंत्रित नहीं किया, कि क्या विस्फोट के बाद वाकई सुरंग ऐसा हो गया है, कि भविष्य में वहां परमाणु बमों के परीक्षण नहीं हो सकते हैं? बीबीसी ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा है, कि इस साल की शुरुआत में जारी सैटेलाइट इमेज से पता चलता है कि पुंगये-री के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो गया था। जबकि, इस साइट पर भविष्य में किसी भी परमाणु परीक्षण से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा।

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, PM ने नागरिकों को छिपने को कहा, ट्रेने बंदउत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, PM ने नागरिकों को छिपने को कहा, ट्रेने बंद

Comments
English summary
Is North Korea about to test a nuclear weapon? Deadly tunnel site reopened.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X