• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

14 वर्ष की हरिणी लोगन ने रचा इतिहास, इस छोटे से शब्द की स्पेलिंग बताकर जीत गई 38 लाख रुपये

जूनः भारतीय मूल की टीनएजर हरिणी लोगन ने साल 2022 का स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है। हरिणी 14 साल ही हैं और अमेरिका के टेक्सास से संबंध रखती हैं।
Google Oneindia News

वाशिंगटन, 03 जूनः भारतीय मूल की टीनएजर हरिणी लोगन ने साल 2022 का स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है। हरिणी 14 साल ही हैं और अमेरिका के टेक्सास से संबंध रखती हैं। भारतीय अमेरिकी छात्र हरिणी लोगन ने प्रतियोगिता के दौरान 90-सेकंड के स्पेल-ऑफ में ऐतिहासिक रूप से 22 शब्दों की सही स्पेलिंग बताई तथा इस प्रतिष्ठित खिताब को अपने नाम किया।

ट्राइबेक्रर तक खिंचा मुकाबला

ट्राइबेक्रर तक खिंचा मुकाबला

हरिणी ने प्रतियोगिता जीतने के लिए सबसे आखिर में मूरहेन (Moorhen) शब्द की स्पेलिंग बतायी थी, यह एक छोटी सी खूबसूरत चीड़िया का नाम है। सबसे खास बात ये है कि इस प्रतियोगिता के दोनों फाइनालिस्ट भारतीय मूल के ही रहे। फाइनल के दोनों प्रतियोगी विक्रम राजू और हरिणी लोगन थे। इनदोनों ही प्रतियोगी को 13वें और 18वें राउंड के दौरान कुछ शब्दों की स्पेलिंग बताने में दिक्कत हुई। हालांकि फाइनल राउंड में दोनों बराबरी पर रहे थे।

90 सेकेंड में 22 शब्दों के स्पेलिंग

90 सेकेंड में 22 शब्दों के स्पेलिंग


इसके बाद पहली बार जजों ने 90 सेकेंड का स्पेल ऑफ करवाने का निर्णय लिया जिसमें दोनों को 90 सेकेंड में अधिक से अधिक शब्दों की स्पेलिंग बताने को कहा गया। मतलब शर्त यह थी कि जो 90 सेकेंड में सबसे अधिक शब्दों का स्पेलिंग बताएगा, वहीं इस प्रतियोगिता का विजेता चुना जाएगा। इस चैलेंज में हरिणी लोग ने 22 शब्दों के ठीक-ठीक स्पेलिंग बताई, जबकि दूसरे प्रतिभागी विक्रम राजू ने 15 शब्दों की स्पेलिंग बताई। जिसके बाद हरिणी लोगन को स्पेलिंग बी 2022 प्रतियोगिता की विजेता घोषित कर दिया गया।

कठिन शब्दों के दिए जवाब

कठिन शब्दों के दिए जवाब


जिन शब्दों को हरिणी ने स्पेल किया था उनमें एक शब्द था सेरेह (Sereh) जो एक प्रकार का साउथ एशियन घास का नाम है। इसके साथ ही उन्होंने काराड्रीफॉर्म (Charadriiform) की भी स्पेलिंग बताई। यह भी पक्षियों की प्रजाति से जुड़ा एक नाम है। इसके अलावा हरिणी से tyrrolienne, tauromachian, ditalini, charadriiform, druimys, powys, spealbone, phreatophyte, gaydiang, parison, glochis, saccharose, chorepiscopus, ornithorhynchus, nandubay, malbrouck जैसे कठिन शब्दों की स्पेलिंग भी पूछे गए।

50 हजार डॉलर का मिला इनाम

50 हजार डॉलर का मिला इनाम


आपको बता दें कि स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में जीत दर्ज करने के बाद हरिणी लोगन को 50,000 डॉलर यानी लगभग 38 लाख रुपये की राशि इनाम के तौर पर मिलेगी। यह इनाम राशि मेरियम-वेबस्टर एवं एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका से अतिरिक्त रूप से दी जाती है। वहीं डेनवर के 12 वर्षीय विक्रम राजू को दूसरे स्थान का पुरस्कार 25,000 डॉलर मिला है।

2020 में हो गया था रद्द

2020 में हो गया था रद्द

स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी एक ऐसी प्रतियोगिता है, जिसमें प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल के छात्रों का कुछ सेकेंड्स के अंदर ही शब्दों की इंग्लिश स्पेलिंग बतानी होती है। कोविड -19 के कारण, प्रतियोगिता को 2020 में रद्द कर दिया गया था। हालांकि, कुछ बदलावों के साथ 2021 में ये प्रतियोगिता ऑनलाइन की गई। इस साल इस प्रतियोगिता में 234 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया। जिसमें से केवल 12 बच्चे फाइनल राउंड में पहुंचे।

माना जाता है सबसे कठिन परीक्षा

माना जाता है सबसे कठिन परीक्षा

इस प्रतियोगिता को इतिहास में सबसे कठिन प्रतियोगिता माना गया है। करीब ढाई दशक से स्पेलिंग बी प्रतियोगिता में भारतीय मूल के छात्रों का वर्चस्व रहा है। जबकि अमेरिका में भारतीय मूल के छात्रों की जनसंख्या मात्र एक फीसद ही है। 2020 में यह प्रतियोगिता कोरोना महामारी के कारण रद कर दी गई थी लेकिन 2019 में 8 चैंपियन थे जिसमें से 7 भारतीय अमेरिकी थे। 1999 से लेकर अब तक 27 भारतीय अमेरिकी चैंपियनों ने इस प्रतियोगिता में देश का नाम ऊंचा किया है।

Comments
English summary
Indian-American girl Harini Logan wins Scripps National Spelling Bee 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X