5 वर्षों में चीन, पाकिस्‍तान से आगे होगा भारत, आतंकवाद की कीमत चुकाएगा पाक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। एक टॉप अमेरिकी थिंक टैंक की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले पांच वर्षों में भारत दुनिया की ऐसी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश होगा जो दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही होगी। भारत इस कदर तेजी से तरक्‍की करेगा कि पाकिस्‍तान और चीन दोनों उसका मुकाबला नहीं कर पाएंगे।

पाक करेगा दिखावा

अमेरिका के थिंक टैंक नेशनल इंटेलीजेंस काउंसिल (एनआईसी) की रिपोर्ट जारी की गई है जिसे 'ग्‍लोबल ट्रेंड्स' नाम दिया गया है। इस रिपोर्ट में चीन और पाकिस्‍तान के बारे में बात की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान, भारत का मुकाबला नहीं कर पाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं चीन की अर्थव्‍यवस्‍था भी काफी ठंडी रहेगी और लड़खड़ाने की स्थिति में पहुंच जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक पाक, भारत का मुकाबले का दिखावा करने के लिए दूसरे तरीकों को अपनाएगा। पढें-पाक के मंत्री ने कहा 10 वर्षों में तबाह हो जाएगा पाकिस्‍तान

तेजी से आगे बढ़ेगा भारत

तेजी से आगे बढ़ेगा भारत

रिपोर्ट के मुताबिक अगले पांच वर्षों में भारत काफी तेजी से तरक्‍की करेगा और उसका मुकाबला करने में पाकिस्‍तान पीछे रहे जाएगा। पाक दूसरे तरीकों के जरिए दिखावा करेगा कि वह भारत से मुकाबला कर रहा है। लेकिन कभी भारत के स्‍तर तक नहीं आ पाएगा।

होगी क्षेत्रीय तनाव की स्थिति

होगी क्षेत्रीय तनाव की स्थिति

एनआईसी अमेरिकी इंटेलीजेंस समुदाय में लंबे समय के रणनीति बनाने का केंद्र है। ग्‍लोबल ट्रेंड्स रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले पांच वर्षों में जहां भारत तरक्‍की करेगा तो वहीं चीन की अर्थव्‍यवस्‍थी ठंडी पड़ी रहेगी। रिपोर्ट के मुताबिक क्षेत्र में मौजूद असामनता और आर्थिक तनाव आतंरिक तनाव चीन की वृद्धि को और मुश्किल बनाएगा।

विदेशी साथियों के साथ पाक

विदेशी साथियों के साथ पाक

रिपोर्ट में एनआईसी ने कहा है कि पाकिस्‍तान अलग-अलग विदेशी साझीदारों को अपने साथ रखना चाहेगा ताकि उसे आर्थिक और सुरक्षा में मदद मिल सके, वह अपने परमाणु हथियारों में इजाफा करके विश्‍वसनीय परमाणु खतरा पैदा कर सके। इनमें जमीन और पानी से जुड़े परमाणु हथियार भी शामिल होंगे।

 पाक पर बढ़ेंगे खतरे

पाक पर बढ़ेंगे खतरे

रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवाद को हराने की अपनी कोशिशों में पाकिस्‍तान को कई आतंरिक सुरक्षा चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा। साथ ही साथ चुनौतियों को पूरा करने के लिए उपकरणों की वजह से उसके पास रक्षा उपकरणों की कमी होती जाएगी। उसके वित्‍तीय संसाधन कम होते जाएंगे और एक बहस पाक में शुरू होगी कि अब उसे चरमपंथ के लिए जग‍ह कम करनी पड़ेगी।

भारत के सामने भी चुनौतियों

भारत के सामने भी चुनौतियों

एनआईसी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत की बढ़ती आर्थिक ताकत क्षेत्र में गणित को और जटिल बना देगी। भारत अपने रिश्‍ते अपने हितों की वजह से चीन, रूस और अमेरिका की तरफ बढ़ने लगेंगे। लेकिन भारत साउथ एशिया में मौजूद दूसरे छोटे देशों को अपनी आर्थिक तरक्‍की में भागीदारी की पेशकश भी करेगा।

भारत बनेगा क्षेत्रीय ताकत

भारत बनेगा क्षेत्रीय ताकत

रिपोर्ट के मुताबिक‍ आर्थिक मदद और भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के साथ बढ़ते संपर्क की वजह से भारत एक अहम क्षेत्रीय ताकत बनकर उभरेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India will be world's fastest growing economy in 5 years says a top US intelligence think tank.
Please Wait while comments are loading...