• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बांग्लादेश: हिंदू मंदिरों और दुकानों पर हमला, अल्पसंख्यकों ने दिया देशव्यापी अनशन का ऐलान

|
Google Oneindia News

ढाका, 17 अक्टूबर: कुरान के कथित अपमान के मामले में बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि कट्टरपंथियों की हिंसा के विरोध में बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद ने 23 अक्टूबर से भूख हड़ताल का ऐलान किया है। पीएम शेख हसीना से मामले में सख्त एक्शन लेनी की बात कही है। बांग्लादेश में कई दिनों से जारी सांप्रदायिक हिंसा की हालिया घटना में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है।

Hindu temple has been vandalised in Bangladesh minorities call for countrywide hunger strike

कुरान के कथित अपमान के मामले में कट्टरपंथी लोग पिछले एक सप्ताह में हिंदू समुदाय के लोगों को निशाना बना रहे हैं। इस हिंसा में अब तक आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कई हिंदू मंदिरों में तोड़-फोड़ भी की गई। ये सभी नवरात्रि से शुरू हुआ है। हिंसा को देखते हुए चटगांव में बांग्लादेश हिंदू बौद्धिस्ट क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल ने दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हुए हमलों के विरोध में 23 अक्टूबर से धरना और अनशन की घोषणा की।

बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद के महासचिव एडवोकेट राणा दासगुप्ता ने चटगांव प्रेस क्लब में संवाददातों से कहा कि परिषद ने दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हमलों के विरोध में 23 अक्टूबर से धरना और भूख हड़ताल की घोषणा की। विरोध कार्यक्रम ढाका के शाहबाग और चटगांव के अंदरकिला में होंगे। इस्कॉन बांग्लादेश के महासचिव चारू चंद्र दास ब्रह्मचारी ने चेतावनी दी कि समुदाय चुप नहीं बैठेगा और इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेगा।

    Bangladesh ISKCON Temple Attack: 200 लोगों ने बोला हमला, तालाब से मिला पुजारी का शव | वनइंडिया हिंदी

    चेतावनी दी है कि अगर आरोपियों के खिलाफ जल्दी कार्रवाई नहीं हुई तो वे बड़ा आंदोलन करेंगे। बांग्ला अखबार द ट्रिब्यून के मुताबिक, राजधानी ढाका से लगभग 157 किलोमीटर दूर फेनी में बीते शनिवार को हिंदू मंदिरों और दुकानों में कट्टरपंथियों ने जमकर उत्पात मचाया। कई दुकानों और मंदिरों में तोड़-फोड़ की गई। इस हिंसा में फेनी मॉडल पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी निजामुद्दीन सहित कम से कम 40 लोग घायल हो गए।

    दिल्ली: एंटी डस्ट कैंपेन के बाद अब 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान की शुरुआत, जान लें ये नियमदिल्ली: एंटी डस्ट कैंपेन के बाद अब 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान की शुरुआत, जान लें ये नियम

    रिपोर्ट में कहा गया है कि शाम 4:30 बजे (स्थानीय समयानुसार) से आधी रात तक हुई झड़प में हिंदुओं के साथ बर्बरता की गई और लूटपाट की गई। इसके बाद शनिवार रात को अधिकारियों ने अतिरिक्त पुलिस बल और अर्द्धसैनिक बल बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश की तैनाती की। अखबार की खबर में बताया गया कि शनिवार को कुछ उपद्रवियों ने मुंशीगंज के सिराजदीखान उपजिला के राशुनिया यूनियन में दानियापरा महा शोषान काली मंदिर में छह मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किया।

    बांग्लादेश में हिंदूओं पर हो रहे हमले के विरोध में कोलकाता में भी प्रदर्शन हुए हैं। इस्कॉन कोलकाता ने इस घटना के बाद कोलकाता में बांग्लादेश उप उच्चायोग के बाहर 'भजन' गा कर विरोध प्रदर्शन किया, जहां कल बांग्लादेश के नोआखली में एक इस्कॉन मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी और भीड़ द्वारा एक भक्त की हत्या कर दी गई थी।

    Comments
    English summary
    Hindu temple has been vandalised in Bangladesh minorities call for countrywide hunger strike
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X