• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वाह! जल्द ही अंतरिक्ष में छुट्टियां मना सकेंगे आप, देखें कैसा होगा स्पेस का पहला होटल

|
Google Oneindia News

समुद्र के लहरों को करीब या फिर किसी पहाड़ों पर लक्जरी होटल्स में ठहरने का मजा ही कुछ और है। वहीं स्पेस में होटल की सुविधा मिलना दिन में सपने देखने जैसा है। लेकिन अब यह सपना भी सच होने जा रहा है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अमेरिकी स्पेस कंस्ट्रक्शन कंपनी ऑर्बिटल असेंबली कॉर्पोरेशन इस सपने को हकीकत में बदलने जा रही है। इसके लिए कंपनी की दावा है कि सिर्फ दो साल का इंतजार और करना होगा...

दुनिया के पहले अजूबे लिए करें 2 साल इंतजार

दुनिया के पहले अजूबे लिए करें 2 साल इंतजार

अमेरिकी स्पेस कंस्ट्रक्शन कंपनी ऑर्बिटल असेंबली कॉर्पोरेशन का दावा है कि वह साल 2025 में स्पेस होटल खोलेगी। कंपनी ने होटल का नाम भी तय कर लिया है। दुनिया का यह पहला स्पेस होटल होगा। ऑर्बिटल असेंबली का दावा है कि वोयाजर स्टेशन में एकसाथ 400 लोगों के ठरहने की सुविधा होगी। इसे 2027 में खोला जा सकती है जबकि पायनियर स्टेशन में 28 लोग रहते हैं। इसे दो साल बाद 2025 तक चालू किया जा सकता है।

स्पेस में बनेंगे 2 होटल

स्पेस में बनेंगे 2 होटल

यूएस बेस्ड स्पेस होटल प्लान करने वाली कंपनी आर्बिटल स्पेस अंतरिक्ष में दो होटल बनाने की योजना पर काम कर रही है। पहला स्पेस 2025 में शुरू होगा जबकि दूसरा 2027 में।

एक बड़े पहिए जैसा होगा होटल

एक बड़े पहिए जैसा होगा होटल

कंपनी आर्बिटल स्पेस के प्लान पर साल 2019 से डिजाइन और कांसेप्ट को लेकर कार्य किया जा रहा है। यह होटल के बड़े पहिए जैसा होगा जो धरती की परिक्रमा करता रहेगा। अंतरिक्ष निर्माण आर्बिटल स्पेस की देखरेख में इस होटल को तैयार किया जा रहा है।

पहले में 28 तो दूसरे में 400 लोग एकसाथ ठहर सकेंगे

पहले में 28 तो दूसरे में 400 लोग एकसाथ ठहर सकेंगे

पहले स्पेस होटल में कुल 28 लोग रह सकेंगे। जबकि दूसरे वॉएगर स्टेशन (Voyager Station) में एक राउंड में 400 लोगों के ठहरने की व्यवस्थ उपलब्ध होगी। दूसरा स्टेशन साल 2027 तक बनकर तैयार होने का दावा किया जा रहा है।

कंपनी ने खर्च का नहीं किया खुलासा

कंपनी ने खर्च का नहीं किया खुलासा

अतरिक्ष जहां माना जाता है कि हवा के अतिरिक्त कुछ भी नहीं, वहां होटल की सुविधा कितना मुश्किल काम है। इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस स्पेस में होटल स्थापित करना मुश्किल काम है। ऐसे में इसकी सुविधा लेने के लिए लोगों को भारी भरकम रकम भी चुकानी पड़ सकती है। हालांकि कंपनी की ओर से अब तक होटल के प्राइस को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है।

होटल सिर्फ अमीरों के लिए नहीं

होटल सिर्फ अमीरों के लिए नहीं

स्पेस में होटल बनाने वाली कंपनी ऑर्बिटल असेंबली को लगता है होटल की पॉलिशी को समय के साथ बदल सकता है। कंपनी के सीओओ टिम अल्टोरे का कहना है कि हम केवल अमीरों के लिए ही नहीं, बल्कि सभी लोगों को इसकी सुविधा उपलब्ध करा सकें ऐसी कोशिश की जा रही है।

Comments
English summary
First space hotel to be open in two years claimed American space company Orbital Assembly
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X