• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

‘बाइडेन को गलतफहमी है, कि उन्हें देश बदलने के लिए चुना गया’, Elon Musk क्यों बोले, नाटक कम हो?

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, मई 13: दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बारे में एक अप्रत्याशित टिप्पणी की, जिसने सबको हैरान कर दिया है। दो दिन पहले ही एलन मस्क ने कहा था कि, डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गये ट्विटर प्रतिबंध को वो हटा देंगे और अब बाइडेन को लेकन एलन मस्क की इस टिप्पणी ने अमेरिका की राजनीति में ही हलचल मचा दी है।

एलन मस्क ने क्या कहा?

एलन मस्क ने क्या कहा?

ट्विटर पर अपनी बात बेबाकी से रखने वाले दुनिया के नंबर वन कारोबारी एलन मस्क अकसर विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। इतना ही नहीं, एलन मस्क ट्विटर पर वैश्विक नेताओं को ट्रोल करने से भी बाज नहीं आते हैं और इससे पहले वो अमेरिका के ही कई सीनेटर्स को ट्रोल कर चुके हैं और अब उन्होंने जो बाइडेन को लेकर अप्रत्याशित टिप्पणी की है। दरअसल, टेस्ला कंपनी के मालिक और 50 साल के एलन मस्क ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को लेकर ट्वीट करते हुए अपने विचार शेयर किए हैं, जिसमें उन्होंने कहा कि, राष्ट्रपति जो बाइडेन को लगता है कि, उन्हें देश बदलने के लिए चुना गया है, जबकि हर कोई कम नाटक चाहता है'।

मस्क के बयान का मतलब?

मस्क के बयान का मतलब?

एलन मस्क को लेकर अकसर आरोप लगते रहे हैं, कि वो डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक हैं, लेकिन एलन मस्क ने अपने एक और ट्वीट में कह दिया, कि उनका मानना है कि, 2024 में होने वाले अमेरिकी चुनाव में एक कम विभाजनकारी उम्मीदवार बेहतर होगा। और उन्होंने कहा कि, मुझे अभी भी लगता है कि, डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर पर बहाल किया जाना चाहिए। दरअसल, एलन मस्क ने जबसे ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा है, वो लगातार अपनी राजनीतिक रूख के बारे में अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं और उन्होंने इसी हफ्ते एक ट्वीट में कहा था कि, ट्विटर वामपंथी विचारधारा वाले लोगों का अड्डा बन चुका है। हालांकि, उन्होंने कहा था कि, उनकी विचारधारा दक्षिणपंथी नहीं है, लेकिन वो ये चाहते हैं, कि ट्विटर पर हर विचारधारा वाले लोगों को बोलने की आजादी मिले और इसीलिए उनका मानना है कि, डोनाल्ड ट्रंप पर बैन खत्म होना चाहिए।

अब ट्विटर की क्या होगी विचारधारा?

अब ट्विटर की क्या होगी विचारधारा?

कई लोगों को मानना है कि, एलन मस्क के हाथों में ट्विटर का कंट्रोल आने से ट्विटर जैसे शक्तिशाली प्लेटफॉर्म गलत इस्तेमाल हो सकता है, क्योंकि एलन मस्क लगातार उस डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को फिर से बहाल करने की मांग कर रहे हैं, जिनके ऊपर अमेरिकी संसद कैपिटल हिल पर हमला करवाने का आरोप है, जिसके बाद ट्विटर, फेसबुक समेत यूट्यूब ने भी उनके ऊपर बैन लगा रखा है और एलन मस्क के मुताबिक, ट्रम्प के खाते पर प्रतिबंध लगाना "नैतिक रूप से गलत और सपाट मूर्खता" है। हालांकि, अब, जब एलन मस्क ने ट्रंप के अकाउंट से प्रतिबंध हटाने की वकालत की है, तो ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी ने भी उनका समर्थन किया है और कहा कि, डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट पर स्थाई प्रतिबंध एक नाकामयाबी है। जैक डोर्सी ने एलन मस्क का समर्थन करते हुए कहा कि, 'यह एक व्यावसायिक निर्णय था, यह नहीं होना चाहिए था, और हमें हमेशा अपने निर्णयों पर फिर से विचार करना चाहिए और आवश्यकतानुसार विकसित करना चाहिए। मैंने उस सूत्र में कहा था और अभी भी मानता हूं कि व्यक्तियों के स्थायी प्रतिबंध प्रत्यक्ष रूप से गलत हैं'।

वामपंथियों का अड्डा बना ट्विटर

वामपंथियों का अड्डा बना ट्विटर

इससे पहले एलन मस्क ने एक ट्विटर यूजर सिर्नोविच के ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए माना था कि, ट्विटर वामपंथी विचारधारा वाले लोगों को अड्डा बन चुका है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, 'ट्विटर में एक मजबूत वामपंथी पूर्वाग्रह है'। एलन मस्क ने कुछ मिनट बाद यह स्पष्ट किया, कि उनका मानना है कि ट्विटर पर जो पोस्ट किया जाता है, वो उस देश के कानूनों द्वारा शासित होना चाहिए, जहां पर ट्विटर प्लेटफॉरम का इस्तेमाल किया जा रहा है। एलन मस्क ने कहा कि, 'जैसा मैंने कहा, मेरी प्राथमिकता उन देशों के कानूनों के करीब रहना है जहां ट्विटर संचालित होता है। यदि नागरिक चाहते हैं कि कुछ प्रतिबंधित हो, तो ऐसा करने के लिए एक कानून पारित करें, अन्यथा इसकी अनुमति दी जानी चाहिए।'

ट्विटर की प्लानिंग क्या है?

ट्विटर की प्लानिंग क्या है?

एलन मस्क ने अप्रैल में ट्विटर को सफलतापूर्वक खरीद लिया और दावा किया कि इस प्लेटफॉर्म को अमेरिका में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की शरणस्थली बनाने का एक मिशन है। उनका अधिग्रहण इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। टेस्ला और स्पेसएक्स के बॉस एलन मस्क ने कहा है किस वह 'सभी ह्यूमन अकाउंट को वेरिफाइड' करना चाहते हैं और नई सुविधाओं के साथ प्लेटफॉर्म को बढ़ाना चाहते हैं और विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को ओपन सोर्स बनाना चाहते हैं। ट्विटर की अपनी खरीद के बाद के हफ्तों में, एलन मस्क राजनीतिक रेखाएं खींच रहे हैं, खुद को अंतरराष्ट्रीय संघर्ष में उलझा रहे हैं।

कर्मचारियों की भयंकर छंटनी, यूजर्स से मंथली चार्ज, Twitter से ऐसे 26 अरब डॉलर कमाएंगे Elon Musk?कर्मचारियों की भयंकर छंटनी, यूजर्स से मंथली चार्ज, Twitter से ऐसे 26 अरब डॉलर कमाएंगे Elon Musk?

Comments
English summary
The world's richest businessman Elon Musk has made unexpected remarks on US President Joe Biden.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X