• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्ड ट्रंप बोले, मैंने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का कोर्स पूरा कर लिया है

|

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अब उन्होंने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेना बंद कर दिया है। ट्रंप ने कहा कि इस दवा को लेने का दो हफ्ते का कोर्स पूरा हो चुका है। बता दें कि ट्रंप इस दवा का काफी लंबे समय से प्रचार करते आ रहे हैं। उनका कहना है कि कोरोना से बचाव में यह दवा काफी कारगर है। अहम बात यह है कि इस दवा को लेने से होने वाले नुकसान की चेतावनी दिए जाने के बावजूद ट्रंप इसका लगातार प्रचार करते रहे और उन्होंने खुद कहा कि वह इस दवा का सेवन कर रहे हैं।

donald trump

इंटरव्यू के दौरान दी जानकारी

रविवार को एक इंटरव्यू के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैंने इस दवा के कोर्स को अभी जल्द ही खत्म किया है और मैं आपको बता देना चाहता हूं कि मैं अभी भी यही हूं। उन्होंने एक बार फिर से इस दवा का बचाव करते हुए कहा कि उनका फैसला सही था। ट्रंप ने कहा कि मेरे पास इस दवा की जबरदस्त रिपोर्ट है। सच कहू तो मैंने इसकी जबरदस्त रिपोर्ट्स के बारे में भी सुना है। कई लोगों का मानना है कि इस दवा ने उनकी जान बचाई है। डॉक्टर भी इस तरह की रिपोर्ट सामने ला चुके हैं। फ्रांस में इसपर शोध हुआ था, इटली में इसपर शोध हुआ, जिसके नतीजे जबरदस्त हैं।

व्हाइट हाउस में दो लोग निकले थे कोरोना संक्रमित

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैंने यह दवा इसलिए लेना शुरू की क्योंकि व्हाइट हाउस के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकले थे। मेरा मानना है कि यह दवा काफी अच्छी है, जिसकी वजह से मैंने इसे लेना शुरू किया। बता दें कि सोमवार को इस दवा के इस्तेमाल पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जाहिर की है। सोमवार को डब्ल्यूएचओ ने सुरक्षा चिंताओं की वजह से मलेरिया की दवा हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण पर एहतियात के तौर पर अस्‍थायी रूप से रोक लगा दी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मलेरिया की दवा कोरोना में इस्तेमाल न हो।

WHO ने दवा को लेकर जाहिर की चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले हफ्ते लैंसेंट में छपी एक अध्ययन की रिपोर्ट के बाद यह फैसला किया है। रिपोर्ट में कहा गया था कि इस दवा के इस्तेमाल से कोरोना के मरीजों की मौत की संभावना बढ़ जाती है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एधानोम घेब्रेयसस ने सोमवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, एग्जिक्यूटिव ग्रुप ने फिलहाल सॉलिडैरिटी ट्रायल के अंतर्गत HCQ पर अस्थायी रोक लगा दी है। डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड द्वारा इसके आंकड़ों की समीक्षा की जाएगी।

मेडिकल जर्नल में प्रयोग ना करने की सलाह

मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित इस अध्ययन के लेखकों का कहना है कि कोविड-19 के इलाज में हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन जैसी दवाओं का इस्तेमाल क्लिनिकल ट्रायल्स के अलावा नहीं किया जाना चाहिए। मलेरिया रोधी दवा क्लोरोक्वीन या हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल से कोविड-19 के मरीजों को कोई लाभ नहीं मिलता है, चाहे वे इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक्स एज़िथ्रोमाइसिन या क्लियरिथ्रोमाइसिन के साथ करें या न करें।

इसे भी पढ़ें- पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से 342070 लोगों की मौत, 5307298 लोग संक्रमित: WHO

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump says he has finished taking hydroxychloroquine.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X