• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US: डोनाल्ड ट्रंप हारे राष्ट्रपति चुनाव तो होगी ऐतिहासिक घटना, टूट जाएगा 28 साल पुराना ये रिकॉर्ड

|

नई दिल्ली। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में कुछ हफ्ते ही बचे हैं ऐसे में राजनीतिक पार्टियों ने अपनी रैलियों को तेज कर दिया है। अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सामना डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन से है। चुनाव प्रचार की बात करें तो अभी तक जो बाइडेन, डोनाल्ड ट्रंप से काफी आगे नजर आ रहे हैं। अगर डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को हार जाते हैं तो यह एक ऐतिहासिक घटना होगी।

3 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव

3 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव

मालूम हो कि 3 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है जिसमें डोनाल्ड ट्रंप दूसरी बार अपनी किस्मत आजमा रहें हैं। वहीं, पूर्व उपराष्ट्रपति रह चुके जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के लिए मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं। अमेरिका में अब तक हुए ज्यादातर पोल में बाइडेन अपने प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप से आगे निकलते दिख रहे हैं। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर राष्ट्रपति ट्रंप तीन नवंबर का चुनाव हारते हैं तो 28 साल पूराना रिकॉर्ड टूट जाएगा।

ट्रंप हारे तो टूटेगा रिकॉर्ड

ट्रंप हारे तो टूटेगा रिकॉर्ड

रिपोर्ट के मुताबिक अगर डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव हारते हैं तो वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश सीनियर के बाद ऐसे पहले राष्ट्रपति होंगे जिन्हें दूसरा कार्यकाल नहीं मिल पाएगा। बता दें कि जॉर्ज बुश सीनियर सिर्फ एक बार ही अमेरिका के राष्ट्रपति रहे हैं। दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव में उन्हें 1992 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। दिलचस्प बात यह है कि ट्रंप की तरह ही जॉर्ज बुश सीनियर भी रिपब्लिकन पार्टी से थे।

बाइडेन चुनाव जीते तो दोहराएगा इतिहास

बाइडेन चुनाव जीते तो दोहराएगा इतिहास

जॉर्ज बुश सीनियर के बाद अमेरिका के अब तक के राष्ट्रपति रहे डेमोक्रेट बिल क्लिंटन, रिपब्लिकन जॉर्ज बुश और डेमोक्रेट बराक ओबामा ने अपने दोनों कार्यकाल को पूरा किया। बता दें कि अमेरिकी संविधान के अनुसार कोई नेता सिर्फ दो बार ही राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकता है। मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पहला कार्यकार पूरा हो चुका है, अब वह दूसरे टर्म के लिए चुनाव मैदान में हैं। इसके साथ ही अगर बाइडेन चुनाव जीतते हैं तो वह 32 साल पुराने इतिहास को फिर से दोहराएंगे। बुश सीनियर के बाद वह ऐसे राष्ट्रपति होंगे जिन्होंने 8 साल उपराष्ट्रपति पद पर रहने के बाद अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव जीता।

अमेरिका चुनाव: जो बाइडेन और कमला हैरिस ने हिंदुओं को दीं नवरात्रि की शुभकामनाएं, कही ये बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Donald Trump lost presidential election will be historical event 28 years old record will be broken
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X