• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

US: डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए संसद में प्रस्ताव पेश, शुरू हुई महाभियोग की कार्यवाही

|

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल को अब कुछ दिन ही शेष बचे हैं, लेकिन ऐसी संभावनाएं हैं कि उन्हें समय से पहले पद से हटाया जा सकता है। अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग पर ट्रंप समर्थकों के हिंसक हमलों ने डोनाल्ड ट्रप को मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बता दें कि डेमोक्रेट नेता अब ट्रंप को एक भी दिन राष्ट्रपति के तौर पर देखने को तैयार नहीं हैं, वो चाहते हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप जल्द से जल्द ऑफिस खाली करें। डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने सोमवार को दूसरी बार डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने की कोशिश की। डेमोक्रेट्स की तरफ से सोमवार को औपचारिक तौर पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आर्टिकल ऑफ इंपिटमेंट (महाभियोग) लाया गया है।

Democratic Party gives ultimatum to Vice President for removal of Donald Trump

डेमोक्रेट्स ने संविधान के 25 वें संशोधन को लागू करने और अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए अयोग्य होने के लिए व्हाइट हाउस से ट्रम्प को हटाने के लिए उपराष्ट्रपति माइक पेंस के सामने प्रस्ताव पेश किया है। बता दें कि स्पीकर पेलोसी ने कहा था कि सोमवार सुबह हाउस की बैठक में पेंस और ट्रम्प के मंत्रीमण्डल को 25वां संशोधन लागू करने और ट्रम्प को पद से हटाने के लिए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करने का प्रयास करेगा। पेलोसी ने आगे कहा कि आशा है कि रिपब्लिकन इसका विरोध नहीं करेंगे लेकिन यदि प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित नहीं होता है तो मंगलवार को इस पर सदन में वोटिंग की जाएगी।

बाइडेन भी चले ट्रंप की राह, 2000 डॉलर के राहत चेक की मांग, कहा- 600 डॉलर काफी नहीं

गौरतलब है कि बीते बुधवार को ट्रम्प समर्थकों ने नतीजे पलटने की मांग को लेकर कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा शुरू कर दी थी और कांग्रेस के अंदर घुस गए थे। कैबिनेट बिल्डिंग में ट्रम्प समर्थकों की हिंसा में एक पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद कैबिनेट बिल्डिंग में दंगों के बाद हाउस डेमोक्रेट राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने को लेकर तेजी से एकजुट हुए हैं। सीबीएस चैनल के कार्यक्रम '60 मिनट' में दिए गए इंटरव्यू में पेलोसी ने कहा कि "25वें संशोधन का विचार पंसद है क्योंकि यह ट्रम्प से छुटकारा दिलाता है। लेकिन महाभियोग लाने की कोशिश के पीछे यह वजह है कि ट्रम्प दोबारा से राष्ट्रपति न बन सकें। कांग्रेस में ट्रम्प के खिलाफ दोबारा महाभियोग लाने के लिए भारी समर्थन है।"

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Democratic Party gives ultimatum to Vice President for removal of Donald Trump
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X