• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के गंभीर मरीजों की जान बचा सकता है स्‍टेरॉयड, WHO ने जारी की नई एडवाइजरी

|

पेरिस। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का तांडव जारी है, इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बड़ी बात कही है, WHO ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुए क्लिनिकल ट्रायल में यह बात सामने आई है कि सस्ते, व्यापक रूप से उपलब्ध स्टेरॉयड दवाएं गंभीर रूप से बीमार रोगियों को कोरोना से बचने में मदद कर सकती हैं इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सबूतों के आधार पर नई एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक, कोरोना की वजह से गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन हल्के लक्षणों वाले रोगियों के लिए इसका प्रयोग सही नहीं है।

    Covid-19: WHO ने की गंभीर Corona Patient को Steriods देने की सिफारिश, जानिए क्यों? | वनइंडिया हिंदी

     कोरोना के गंभीर मरीजों की जान बचा सकता है स्‍टेरॉयड, WHO ने जारी की नई एडवाइजरी

    इस बारे में बात करते हुए WHO ने कहा कि स्टेरॉडयड की दवा से 1700 मरीजों पर सात अलग अलग जगह पर तीन तरह के ट्रायल किए गए हैं। ट्रायल के नतीजों में यह बात सामने आई है कि स्टेरॉयड की दवा के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों को आराम मिला है और इससे मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है, ये एक बड़ी राहत का संकेत है।

    स्टेरॉयड कमजोर मरीजों के शरीर में मजबूती में प्रदान कर रहा

    WHO के मुताबिक डेक्सामेथासोन, हाइड्रोकार्टिसोन और मिथाइलप्रेडिसोलोन जैसे स्टेरॉयड कमजोर मरीजों के शरीर में मजबूती में प्रदान कर रहा है, दरअसल बहुत सारे कोविड -19 रोगियों की मृत्यु वायरस से नहीं, बल्कि संक्रमण की वजह से कमजोर हुए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के कम होने के कारण हो रही है, मालूम हो कि अभी तक गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए रेमडिसीवर का ही इस्तेमाल किया जा रहा था।

    महामारी में चीजें खोलना तबाही को आमंत्रित करेगा

    इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकना होगा क्योंकि वायरस के नियंत्रण के बिना गतिविधियों में छूट देना तबाही को आमंत्रित देना है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम घेब्रेसस ने भी माना कि बहुत से लोग प्रतिबंधों से थक गए हैं और आठ महीने की महामारी से जल्‍द से जल्‍द छुटकारा चाहते हैं लेकिन उन्होंने आगाह किया है कि कोरोना महामारी के बीच सामाजिक गतिविधियों को इतनी जल्‍दी खोलना खतरनाक है, उन्‍होंने कहा कि जो देश वायरस पर जितना अधिक नियंत्रण कर लेंगे वे उतनी अधिक सामाजिक गतिविधियों को बहाल कर सकते हैं।

    यह पढ़ें: Unlock 4: अब कर्नाटक के पब-रेस्टोरेंट में परोसी जाएगी शराब, 7 सितंबर से चलेगी मेट्रो

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The World Health Organization issued new guidelines Wednesday on the use of lifesaving drugs, hours after a study showed that inexpensive steroids cut death rates in the sickest COVID-19 patients.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X