• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुलवामा हमला: चीन ने एक बार फिर जैश सरगना मसूद अजहर को आतंकी मानने से किया इनकार

|

बीजिंग। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 40 से अधिक सीआरपीएफ जवानों की मौत के बाद चीन अभी भी अपने मित्र देश पाकिस्तान के साथ खड़ा है। चीन ने शुक्रवार को सेना पर हुए आतंकी हमले को लेकर गहरा दुख व्यक्त किया, लेकिन पाकिस्तान संचालित जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर को यूनाइटेड नेशंस की ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट के रूप में घोषित करने के लिए कोई आश्वासन दिया है। पठानकोट हमले के बाद से ही अजहर को ग्लोबल टेरिरस्ट के रूप घोषित करने के शुरू से ही भारत के लिए चीन अड़ंगा बनता रहा है।

चीन ने फिर मसूद अजहर को आतंकी मानने से किया इनकार

जम्मू-कश्मीर में हाल ही दशकों में हुए सबसे घातक आतंकी हमलों में गुरुवार को 40 से भी अधिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान मारे गए और कई घायल हो गए। पुलवामा के अवंतिपोरा से होकर सेना का काफिला लौट रहा था, तभी जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने 350 किलोग्राम से अधिक विस्फोटक के साथ सेना के वाहन को टक्कर मार दी और धमाका कर दिया।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बीजिंग में एक मीडिया रिपोर्टिंग के हवाले से कहा, 'चीन ने आत्मघाती आतंकवादी हमले की रिपोर्टों को नोट किया है। हम इस हमले से गहरे सदमे में हैं। हम घायलों और हमले में जान गंवाने वाले जवानों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना और सहानुभूति व्यक्त करते हैं। हम हर प्रकार के आतंकवाद की कड़ी निंदा करते हैं। हम आशा करते हैं सहयोगी क्षेत्रीय देश आगे आकर आंतकवादी खतरों के खिलाफ लड़ेंगे और क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बनाये रखने के लिए मदद करेंगे।'

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के ग्लोबल टेररिस्ट की लिस्ट में अजहर को शामिल करने को लेकर चीन के रुख के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'लिस्ट जारी करने का सवाल है, मैं आपको बता सकता हूं कि आतंकवाद और उनके संगठनों की बारे में लिस्ट को लेकर सुरक्षा परिषद की 1267 समिति की एक स्पष्ट शर्त है।' इससे साबित होता है कि भारत में आतंकी हमले कर जैश जिम्मेदारी भी ले रहा है और चीन इसके बाद भी भारत की मांग के खिलाफ खड़ा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China once again refuses to list Masood Azhar as global terrorist
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X