• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, 8 लोगों में ट्रायल सफल

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकधाम के लिए लगातार तमाम टेस्टिंग और शोध किए जा रहे हैं ताकि इसका वैक्सीन बनाया जा सके। इस कड़ी में अमेरिका को बड़ी सफलता हासिल हुई है। अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्ना ने कोविड-19 के वैक्सीन का अमेरिका में कुछ लोगों पर परीक्षण किया है, जिसमे यह सामने आया है कि लोगों में प्रोटेक्टिव एंटीबॉडी का निर्माण हुआ है। यह आंकड़े 8 लोगों के नतीजों पर आधारित हैं। अहम बात यह है कि यह टेस्ट कुल 45 लोगों पर मार्च माह में किया गया था, जिसमे से 8 लोगों में एंटीबॉडी का निर्माण हुआ है।

    Coronavirus की पहली Vaccine का बेहतरीन रिजल्ट, 8 लोगों पर Trial सफल | वनइंडिया हिंदी
    अच्छे संकेत

    अच्छे संकेत

    बता दें कि कोविड-19 को रोकने के लिए कई वैक्सीन तैयार की जा रही हैं, कुल 100 शोध में से एक मॉडर्ना भी है, जिसने अब कुछ अच्छे संकेत देना शुरू किया है। स्टडी में सामने आया है कि यह वैक्सीन सुरक्षित है, जिन लोगों पर इसका टेस्ट किया गया उनमें कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण हुआ है। जॉन हॉपकिंस सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी में इंफेक्सियस डिजीज के एक्सपर्ट डॉक्टर अमेश अदल्जा ने बताया कि यह काफी अहम परिणाम हैं, लेकिन यह क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण के परिणाम हैं, जिसमे सिर्फ 8 लोग ही शामिल हैं। यह सुरक्षा के आधार पर तैयार किया गया था ना कि दक्षता के आधार पर।

    8 लोगों पर सफल परीक्षण

    8 लोगों पर सफल परीक्षण

    पहले जिन 8 लोगों पर यह परीक्षण किया गया है, इन लोगों को इस दवा की दो खुराक दी गई है। लेकिन अब इसके सैंपल साइज को पहले 100 फिर 1000, उसके बाद बड़े स्तर पर टेस्ट किया जाएगा, जिसके जरिए यह जानकारी जुटाई जाएगी कि क्या इसे दुनियाभर में इस्तेमाल किया जा सकता है। मॉडर्ना के इस सफल परीक्षण के बाद उसके शेयर में जबरदस्त उछाल हुआ है। शेयर बाजार में कंपनी के शेयर में 25 फीसदी का उछाल आया है।

    सर्वाधिक मौत

    सर्वाधिक मौत

    बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की सबसे ज्यादा संख्या है, जबकि सबसे अधिक मौत भी अमेरिका में ही हुई है। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में हर रोज इजाफा हो रहा है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 759 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 91737 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख को पार कर गई है।

    इसे भी पढ़ें- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का खुलासा, वह कोरोना के इलाज में संभावित दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सेवन कर रहे हैं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Big successs Covid-19 vaccine test give positive result in human trial.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X