• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बांग्लादेश 28 अक्टूबर से भारत के लिए उड़ानें फिर से शुरू करेगा

|

नई दिल्‍ली। बांग्लादेश 'एयर बबल 'व्यवस्था के तहत 28 अक्टूबर से भारत के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने जा रहा है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी दी कि बांग्लादेश की तीन एयरलाइंस शुरू में एक सप्ताह में 28 उड़ानों का संचालन करेंगी, जबकि पाँच भारतीय Indian carriers सप्ताह में ही उड़ान भरेंगे।

flight

बता दें कोरोना महामारी की वजह से दोनों देशों के बीच करीब आठ महीनों से आवागमन बाधित रहा। बंगाल विदेश मंत्रालय ने शनिवार बताया कि द्विपक्षीय एयर बबल पैक्ट के तहत, दोनों देशों की एयरलाइंस कुछ प्रतिबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर सकती हैं। गौरतलब है कि जुलाई के बाद से, भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी सहित कई देशों के साथ ऐसी एयर बबल व्यवस्था पर करार किया था।बांग्लादेश ने फिर से उड़ाने शुरू करने का निर्णय शुक्रवार को नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्रालय में एक अंतर-मंत्रालयी बैठक में किया गया। जनवरी 2018 से मार्च 2019 तक लगभग 28,76,000 बांग्लादेशियों ने भारत में सफर किया और इनमें से लगभग 10 प्रतिशत भारत चिकित्‍सीय इलाज के लिए आए।

नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्रालय ने बताया कि फिलहाल शुरुआत मेे तीन बांग्लादेशी एयरलाइंस- बिमान बांग्लादेशी एयरलाइंस, यूएस-बांग्ला एयरलाइंस और नोवो एयर एक सप्ताह में 28 उड़ानों का संचालन करेंगी और पांच भारतीय एयरलाइंस- एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट, विस्तारा और गोएयर सप्ताह में 28 उड़ानें चलाई जाएगी। तीन बांग्लादेश के विमान, बिमान ढाका-दिल्ली और ढाका-कोलकाता मार्गों पर उड़ान चलाई जाएगी। वहीं ढाका-चेन्नई पर यूएस-बांग्ला एयरलाइंस और ढाका-कोलकाता मार्ग पर नोवो एयर उड़ानें संचालित करेगी। पांच भारतीय एयरलाइंस ढाका-दिल्ली, ढाका-कोलकाता, ढाका-चेन्नई और ढाका-मुंबई मार्गों पर फ्लाइट संचालित करेगी।

US Election 2020: अगर बाइडेन जीत जाता है तो शायद मुझे देश छोड़ना पड़ेगा: डोनाल्ड ट्रम्प

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bangladesh will resume flights to India from October 28
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X