• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सऊदी अरब में ऑयल प्लांट पर ड्रोन हमले के चलते प्रोसेसिंग आधी हुई, बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

|

नई दिल्ली। सऊदी अरब में जिस तरह से ऑयल प्रोसेसिंग प्लांट्स पर शनिवार को ड्रोन हमला हुआ उसके बाद यहां ऑयल प्रोसेसिंग पर काफी असर पड़ा है। इस हमले के बाद 5 मिलियन बैरल प्रति दिन ऑयल प्रोसेसिंग को कम कर दिया गया है। सऊदी अरब के अबकेक प्लांट पर ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब की ओर से यह कदम एहतियात के तौर पर उठाया गया है। कच्चे तेल की प्रोसिंग घटने से इसकी सप्लाई पर असर पड़ सकता है, जिसकी वजह से तेल के दाम में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। बता दें कि इरान समर्थित होथी विद्रोहियों ने यह हमला किया था। विद्रोहियों ने प्लांट पर कई ड्रोन हमले किए थे।

oil

बता दें कि सऊदी अरब में ऑयल प्लांट पर सद्दाम हुसैन के हमले के बाद अबतक का सबसे बड़ा हमला है। इससे पहले गल्फ युद्ध के दौरान इराक ने सऊदी अरब पर बड़ा हमला किया था। लेकिन जिस तरह से एक बार फिर से ऑयल प्लांट पर ड्रोन से हमला किया गया है, उसके बाद इन ऑयल प्लांट की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो गया है। इससे पहले भी सऊदी अरब में ऑयल पाइपलाइन को निशाना बनाया जा चुका है। अक्सर इसपर हमले के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता रहा है, जिसकी जिम्मेदारी येमेन के क्रांतिकारी लेते रहे हैं।

गौरतलब है कि सऊदी अरब के सबसे बड़े ऑयल फील्ड अरामको पर शनिवार को ड्रोन से हमला किया गया था, जिसकी पुष्टि यहां के गृह मंत्रालय की ओर से की गई थी। हमले के बाद यहां पर भारी आग लग गई थी। अनुमान के अनुसार यहां पर दस मिलियन बैरल से भी ज्यादा कच्चे तेल की प्रोसेसिंग हर रोज होती है। लेकिन इस ड्रोन हमले के बाद यहां प्रोसेसिंग को काफी कम कर दिया गया है।

इस ड्रोन हमले के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। लेकिन बड़ी परेशानी यह है कि अगर इस प्लांट में दोबारा प्रोसेसिंग प्रक्रिया पूर्व की रफ्तार से करने में देरी हुई तो वैकल्पिक स्रोत की तलाश करनी पड़ेगी प्लांट में प्रोसेसिंग प्रभावित होने से सऊदी अरब में ऑयल प्रोसिंग तकरीबन आधी हो गई है। गौरतलब है कि सऊदी अरब ग्लोबल मार्केट में 6 फीसदी कच्चे तेल की सप्लाई करता है। पिछले वर्ष 16 फीसदी कच्चा तेल भारत ने सऊदी अरब से आयात किया था। हालांकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम के चेयरमैन एमके सुराना का कहना है कि सऊदी अरब ने अभी तक यह नहीं कहा है कि इस हमले के चलते कॉन्ट्रैक्ट पर कोई असर पड़ेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After drone attack on Saudi arabia oil plant output down almost half.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X