• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

चीन में 1 अरब नागरिकों का डेटा चोरी, घबराए शी जिनपिंग ने उठाया ये कदम, कौन है मास्टरमाइंड?

चीन के एक हैकर ने शंघाई पुलिस से एक अरब चीनी नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी हासिल करने का दावा किया है। इस हैकर के दावे से पूरे देश में हंगामा मच गया है। तकनीकी विशेषज्ञों का कहना है, अगर यह सच है, तो यह इतिहास के सबसे बड
Google Oneindia News

बीजिंग, 05 जुलाईः चीन के एक हैकर ने शंघाई पुलिस से एक अरब चीनी नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी हासिल करने का दावा किया है। इस हैकर के दावे से पूरे देश में हंगामा मच गया है। तकनीकी विशेषज्ञों का कहना है, अगर यह सच है, तो यह इतिहास के सबसे बड़े डेटा उल्लंघनों में से एक होगा।

10 बिटकॉइन में बेचने की पेशकश

10 बिटकॉइन में बेचने की पेशकश

चाइनाडैन के नाम से जाना जाने वाला एक अनाम इंटरनेट उपयोगकर्ता ने पिछले हफ्ते हैकर फोरम ब्रीच पर पोस्ट किया है। इस पोस्ट में चीन के एक अरब नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी को 10 बिटकॉइन की कीमत पर बेचने की पेशकश की गई है। यह कीमत लगभग 2 लाख डॉलर के बराबर है। इन नागरिकों की जानकारी 23 टेराबाइट्स (TB) में रखी हुई है।

शंघाई पुलिस का डाटाबेस लीक!

शंघाई पुलिस का डाटाबेस लीक!

पोस्ट में यह दावा किया गया है कि इसी साल शंघाई नेशनल पुलिस (SHGA) का डाटाबेस लीक हो गया था। इस डाटाबेस में अरबों चीनी नागरिकों की कई टीबी डेटा निजी जानकारी शामिल है। इस डाटाबेस में 1 बिलियन चीनी राष्ट्रीय निवासियों और कई बिलियन केस रिकॉर्ड की जानकारी है, जिनमें नाम, पता, जन्मस्थान, राष्ट्रीय आईडी नंबर, मोबाइल नंबर, सभी अपराध/मामले का विवरण आदि शामिल है। हालांकि यह पोस्ट प्रामाणिक है या नहीं इस पर संशय बरकरार है।

सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

सोशल मीडिया पर मचा हड़कंप

सरकार और शंघाई की पुलिस विभाग ने अब तक इस विषय में कोई जवाब नहीं दिया है। हालांकि चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो और वीचैट पर पोस्ट की व्यापक रूप से चर्चा हो रही है जहां कई नेटिजन्स इस पर चिंता जता रहे हैं। लोगों को लग रहा है कि हैकर का दावा वास्तविक साबित हो सकता है। चीन सरकार भी हैकर के इस दावे पर एलर्ट नजर आ रही है। सरकार ने इस संबंध में कुछ एक्शन भी लिए जब वीबो पर रविवार दोपहर तक हैशटैग "डेटा लीक" को ब्लॉक कर दिया गया था।

तकनीकि विशेषज्ञों ने जताई चिंता

बीजिंग स्थित कंसल्टेंसी ट्रिवियम चाइना में तकनीकी नीति अनुसंधान के प्रमुख केंड्रा शेफर ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, "अफवाहों के आधार पर सच्चाई का विश्लेषण करना कठिन है।" शेफर ने कहा कि अगर हैकर ने दावा किया है कि यह सामग्री सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय से आई है, तो यह कई कारणों से खराब होगी। यह स्पष्ट रूप से इतिहास के सबसे बड़े और सबसे खराब उल्लंघनों में से एक होगा"

बिटक्वाइन ने सत्यापन प्रक्रिया तेज की

बिनेंस के सीईओ झाओ चांगपेंग ने सोमवार को कहा कि डार्क वेब पर एक एशियाई देश के 1 बिलियन निवासियों से संबंधित रिकॉर्ड की बिक्री का पता चलने के बाद क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ने उपयोगकर्ता के सत्यापन प्रक्रियाओं को तेज कर दिया।

आ रही है आर्थिक मंदी, अगले 12 महीने में जमीन पर धूल फांकेंगे बड़े-बड़े देश, भारत का क्या होगा?आ रही है आर्थिक मंदी, अगले 12 महीने में जमीन पर धूल फांकेंगे बड़े-बड़े देश, भारत का क्या होगा?

Comments
English summary
Hacker claims to have stolen 1 billion records of Chinese citizens from police
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X