• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ईरान में मिला 50 बिलियन बैरल का नया तेल भंडार, जानिए क्या होगा असर

|

नई दिल्ली। अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहे ईरान के लिए रविवार एक खुशखबरी लेकर आया। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने देश के दक्षिणी हिस्से में कच्चे तेल का नया भंडार मिलने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि, हमें करीब 50 बिलियन बैरल कच्चे तेल का नया ऑयल भंडार मिला है। यह बहुत बड़ी खोज है और इससे ईरान के कच्चे तेल के भंडार में एक तिहाई की वृद्धि होगी। ईरान को यह ऑयल फील्ड खुजेस्तान प्रांत में मिला है।

50 billion barrels of new crude oil reserves found in Iran

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि तेल भंडार देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित खुजेस्तान प्रांत में खोजा गया है। हमें मिली ऑयल फील्ड कुल 2,400 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला मिला है। जिस स्थान पर नया तेल भंडार मिला है वह करीब 200 किलोमीटर की दूरी में 80 मीटर गहराई तक फैला है। राष्ट्रपति हसन रूहानी कहा कि ईरान के लोगों को यह सरकार की तरफ से छोटा सा तोहफा है। बता दें, अभी दुनिया में सबसे ज्यादा कच्चे तेल का भंडार वेनेजुएला के पास है।

PAK के विदेश मंत्री कुरैशी की हुई किरकिरी, Video में बोले- 'मनमोहन सिंह मेरे लिए लेकर आए थे चाय'

इन देशों के पास है सबसे ज्यादा कच्चा तेल

वेनेजुएला के पास दुनिया के कुल तेल भंडार का 17.9 फीसदी है, उसके पास 303.2 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है। इसके अलावा तेल भंडार में दूसरे नंबर पर सऊदी अरब आता है जिसके पास कुल 266.2 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है। वहीं, तीसरे नंबर पर कनाडा है जिसके पास 168.9 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है। ईरान अभी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है उसके पास 150 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है। रविवार को खोजे गए नए तेल भंडार से ईरान अब कनाडा को पीछे छोड़ 3 स्थान पर आ सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
50 billion barrels of new crude oil reserves found in Iran
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X