• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फोर्ब्स ने जारी की 'सेल्फ मेड' अमीर महिलाओं की लिस्ट, सूची में 3 भारतीय भी

|

न्यू यॉर्क। फोर्ब्स ने अमेरिका की 80 ऐसी अमीर महिलाओं की सूची जारी की है जिन्होंने खुद ही अपने बूते पर खुद की किस्मत गढ़ी है। इस सूची में तीन भारतीय मूल की महिलाओं को भी स्थान मिला है। इन महिलाओं ने अपने दम पर ना सिर्फ खुदा बड़ा बिजनेस तैयार किया बल्कि खूब पैसा भी कमाए। फोर्ब्स की ओऱ से जारी की गई इस लिस्ट का शीषर्क 'अमेरिका'ज रिचेस्ट सेल्फ मेड वीमन 2019' रखा गया है। इस सूची में टॉप पर होलसेलर कंपनी एबीसी की प्रेसिडेंट डिएन हेंड्रिक्स हैं। उनकी कुल संपत्ति सात अरब डॉलर की है।

3 Indian origin women have been named by Forbes among Americas 80 richest self made women

इस सूची में कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स की प्रेसिडेंट और सीईओ जयश्री उल्लाल, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में परामर्श देने वाली तथा आउटसोर्सिंग सुविधाएं देने वाली कंपनी सिंटेल की को-फाउंडर नीरजा सेठी और स्ट्रीमिंग डेटा प्रौद्योगिक कंपनी कंफ्लुएंट की मुख्य तकनीकी अधिकारी (सीटीओ) एवं को-फाउंडर नेहा नरखेड़े का नाम शामिल किया गया है। जयश्री उल्लाल इस सूची में 18वें नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 1.40 अरब डॉलर की है। इतना ही नहीं वह अरिस्टा के शेयरों की पांच प्रतिशत की मालकिन भी हैं। लंदन में जन्मी और भारत में पली उल्लाल अमेरिका की सबसे धनी पारिवारिक कार्यकारियों में से एक हैं।

सिंटेल की को-फाउंडर नीरजा सेठी इस लिस्ट में 23वें स्थान पर हैं। उन्होंने अपने पति भरत देसाई के साथ मिलकर साल 1980 में मिशिगन के ट्रॉय के अपने अपार्टमेंट में महज दो हजार रुपए के निवेश के साथ सिंटेल की स्थापना की थी।। उनके पास अभी एक अरब डॉलर की संपत्ति है। फ्रेंच आईटी फर्म एटोस एसई ने अक्टूबर 2018 में 3.4 बिलियन अमरीकी डालर में सिंटेल खरीदा और 64 वर्षीय सेठी को इस कंपनी में 510 मिलियन डॉलर की हिस्सेदारी मिला।

नेहा नरखेड़े सूची में 60वें स्थान पर हैं और उनके पास 36 करोड़ डॉलर की संपत्ति है। कंफ्लुएंट की वर्तमान में कुल कीमत 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है। इसकी गिनती गोल्डमैन सेस, नेटफ्लिक्स और उबर जैसी कंपनियों में की जाती है। लिंक्डइन सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में 34 वर्षीय नरखेडे़ ने नेटवर्किंग साइट के डेटा के विशाल प्रवाह को संभालने के लिए अपाचे काफ्का को विकसित करने में मदद की थी। इसके बाद साल 2014 में उसने और लिंक्डइन के दो सहयोगियों ने कंचेक का उपयोग करके कंपनियों के लिए टूल्स बनाने के लिए कंफ्लुएंट की स्थापना की। यह साल 2011 में ओपन सोर्स बन गया।

इस सूची में 10वें स्थान पर मीडिया मुगल ओपरा विन्फ्रे, 12वें स्थान पर फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग, रियलिटी स्टार काइली जेनर, फैशन डिजायनर टोरी बर्च, पॉप स्टार रिहाना, मैडोना, बियोंसे और टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स जैसी हस्तियां भी शामिल हैं।

चलती ट्रेन से समुद्र में गिरा बुजुर्ग, रेलवे ने ऐसे रेस्क्यू कर बचाई जान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
3 Indian origin women have been named by Forbes among America's 80 richest self made women
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X