• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

26/11: 10वीं बरसी पर बोले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, आतंकवाद की लड़ाई में भारत के साथ

|

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मुंबई आतंकी हमलों की 10वीं बरसी पर भारत को आतंकवाद की लड़ाई में अपना समर्थन दिया है। 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमलों में 164 लोगों की मौत हो गई थी और सैंकड़ों लोग घायल भी हुए थे। मारे गए लोगों में छह नागरिक अमेरिका के भी थे। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपेयो की ओर से भी हमलों की बरसी पर भारत को समर्थन देने वाला बयान जारी किया था। इसके अलावा अमेरिकी ने इन हमलों की साजिश रचने वालों के बारे में जानकारी देने वालों को पांच मिलियन डॉलर यानी 35 करोड़ रुपए का ईनाम देने का ऐलान किया था। यह भी पढ़ें-26/11: कैसा था हमले के समय मुंबई का नजारा और 10 वर्ष बाद कैसी दिखती है मुंबई

'कभी नहीं जीतने देंगे आतंक‍वादियों को'

डोनाल्‍ड ट्रंप ने हमलों के एक दशक पूरा होने पर ट्वीट किया और लिखा, 'मुंबई आतंकी हमलों की 10वीं बरसी पर अमेरिका इंसाफ की लड़ाई में भारत के लोगों के साथ खड़ा है। इन हमलों ने छह अमेरिकियों समेत 166 मासूम लोगों की जान ले ली थी। हम कभी भी आतंकवादियों को जीतने नहीं देंगे और न ही उन्‍हें जीत के करीब आने देंगे।' ट्रंप ने मंगलवार की सुबह यह ट्वीट किया है। 26 नवंबर से लेकर 29 नवंबर तक पाकिस्‍तान से आए 10 आतंकियों ने मुंबई को बंधक बना लिया था। यह आतंकी लश्‍कर-ए-तैयबा के थे और इन्‍होंने मायानगरी और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में खून की होली खेली थी।

दोषियों को सजा न मिलना पीड़‍ितों का अपमान

दोषियों को सजा न मिलना पीड़‍ितों का अपमान

रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री पोंपेयो ने कहा था, 'यह पीड़‍ितों के परिवारों के लिए किसी अपमान से कम नहीं है कि 10 वर्षों के बाद भी मुंबई आतंकी हमलों की साजिश रचने वालों को सजा नहीं दी गई है।' अमेरिकी विदेश विभाग के रिवॉर्ड्स फॉर जस्टिस (आरएफजे) प्रोग्राम की ओर से किसी भी देश में मौजूद ऐसे किसी भी व्‍यक्ति के बारे में बताने पर जिसने हमलों की साजिश रची हो, इसमें शामिल रहा हो या फिर इन हमलों को अंजाम देने में मदद की हो, उस पर 35 करोड़ रुपए का ईनाम घोषित किया है।

हाफिज पर 10 मिलियन डॉलर का ईनाम

हाफिज पर 10 मिलियन डॉलर का ईनाम

यह इस तरह का तीसरा ईनाम है जिसे अमेरिका की ओर से घोषित किया गया है। इससे पहले अम‍ेरिकी ने लश्‍कर सरगना हाफिज सईद के सिर पर 10 मिलियन डॉलर के ईनाम का ऐलान किया था। इसके अलावा लश्‍कर में नंबर दो की हैसियत वाले हाफिज अब्‍दुल रहमान मक्‍की पर दो मिलियन डॉलर का ईनाम घोषित किया गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
US President has said that his country stands with India on the 10th year anniversary of Mumbai terror attacks.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X