2682 मदरसों की मान्यता रद्द करेगी यूपी की योगी सरकार, नहीं दी है ऑनलाइन जानकारी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार मदरसा बोर्ड से जुड़े करीब 2700 मदरसों की मान्यता रद्द कर सकती है। इन मदरसों ने तय समय के अंदर अपनी ऑनलाइन जानकारी यूपी सरकार को नहीं दी है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मदरसा बोर्ड से जुड़े 2682 मदरसों द्वारा तय समय सीमा के भीतर उत्तर प्रदेश सरकार को ऑनलाइन जानकारी नहीं देने के कारण इन मदरसों की मान्यता रद्द की जाएगी।

2682 मदरसों की मान्यता रद्द करेगी यूपी की योगी सरकार, नहीं दी है ऑनलाइन जानकारी

एक अधिकारी के मुताबिक ऑनलाइन विवरण अपलोड करने की अंतिम तारीख रविवार थी। वहीं, वेब पोर्टल पर विवरण अपलोड करने वाले 16461 मदरसों की मान्यता बरकरार रहेगी और उन्हें अनुदान का हक होगा, लेकिन जिन्होंने अपनी जानकारी पोर्टल पर नहीं दी है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल शिक्षा परिषद ने मदरसों में फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए वेब पोर्टल की शुरुआत की थी। इस वेबसाइट पर सभी 19143 मदरसों को अपना विवरण अपलोड करना था। इसमें शिक्षक, अन्य स्टाफ, छात्रों के विवरण के अलावा भवन की फोटो, कक्षा का माप और दूसरी जानकारियां भी शामिल थीं।

मदरसा बोर्ड ने विवरण अपलोड करने की तिथि को दो बार बढ़ाया। पहले इसकी अंतिम तिथि 15 सितम्बर थी, जिसे बढ़ाकर 30 सितम्बर किया गया और फिर 15 अक्टूबर। इसके बावजूद 16, 461 मदरसों ने ही अपना विवरण साइट पर अपलोड किया। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता ने बताया कि जिन मदरसों ने पोर्टल पर अपना विवरण अपलोड कर दिया है, उनकी मान्यता बरकरार रहेगी।

किसने बनवाया, इससे मतलब नहीं, भारतीय मजदूरों के खून-पसीने से बना है ताजमहल: सीएम योगी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi govt may cancel accreditation of 2682 UP madrassas for failing to register

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.