• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Women's day 2020: बंदूक से खेलने वाली और तलवार लेकर चलने वाली कैप्‍टन तानिया शेरगिल

|

नई दिल्‍ली। भारतीय सेना में कैप्‍टन रैंक की लेडी ऑफिसर तानिया शेरगिल ने इस वर्ष आर्मी डे परेड के मौके पर एक नया इतिहास अपने नाम किया। एक ऐसा इतिहास जो सिर्फ उनका नहीं बल्कि आने वाली तमाम पीढ़‍ियों को प्रेरणा देने की वजह बन गया है। 15 जनवरी को जब आर्मी डे परेड का आयोजन मानेकशॉ परेड ग्राउंड पर हुआ तो कैप्‍टन शेरगिल पहली ऐसी लेडी ऑफिसर बन गईं जिन्‍होंने बतौर परेड एडजुटेंट सेना दिवस के मौके पर पुरुष दल का नेतृत्‍व किया। इसके बाद तानिया ने 26 जनवरी को भी राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान पुरुष दल का नेतृत्‍व किया।

पिता, दादा और परदादा सब सेना में

पिता, दादा और परदादा सब सेना में

तानिया, सेना की सिग्‍नल कोर के साथ तैनात हैं। खाकी यूनिफॉर्म के साथ हाथ में तलवार पकड़े तानिया ने दिल्‍ली कैंट में स्थित करियप्‍पा परेड ग्राउंड पर दल का नेतृत्‍व किया। बचपन से ही तानिया सेना में जाने के सपने देखने लगी थीं। उनके पिता, दादा और परदादा सभी सेना में रह चुके हैं। कैप्‍टन शेरगिल के पिता सूरत सिंह गिल, आर्मी की 101 मीडियम रेजीमेंट (आर्टिलरी) में पोस्‍टेड रह चुके हैं। परेड के बाद मीडिया से बात करते हुए कैप्‍टन ने कहा, 'यह एक गर्व की अनुभूति थी जहां पर एक उपलिब्‍ध का अहसास था और लग रहा था कि जिंदगी के कुछ मायने हैं।'

साल 2017 में OTA से पासआउट

साल 2017 में OTA से पासआउट

कैप्‍टन तानिया मार्च 2017 में चेन्‍नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) से पासआउट हैं। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड कम्‍युनिकेशंस में बीटेक की डिग्री रखने वाली तानिया ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के अंतिम वर्ष में सेना के लिए अप्‍लाई किया था। फाइनल ईयर में उनका सेलेक्‍शन हुआ और वह ट्रेनिंग के लिए ओटीए पहुंच गईं। तानिया की मानें तो उन्‍हें इस बात पर पूरा यकीन था कि उनका सेलेक्‍शन परेड एडजुटेंट के तौर पर होगा। तानिया ने बताया कि उनके परदादा ने प्रथम विश्‍व युद्ध में हिस्‍सा लिया था।

रोंगटे खड़े कर देने वाला पल

तानिया जिस समय परेड को लीड कर रही थीं, उसे देखना अपने आप में गौरवशाली पल था। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा भी इस मौके पर खुशी का इजहार करने से पीछे नहीं हटे। महिंद्रा ने आईएसएस ऑफिसर सुप्रिया साहू की तरफ से ट्वीट किए गए परेड के वीडियो को रि-ट्वीट किया। उन्‍होंने इसके साथ ही लिखा, 'यह वाकई मेरे लिए रोंगटे खड़े करने वाला पल है। यह बहुत ही प्रेरणा देने वाला पल है। तानिया शेरगिल को मैं सही मायनों में एक सेलिब्रिटी कहूंगा। इस वीडियो को ट्रेंड होना चाहिए न कि टिक-टॉक वैरायटी के वीडियो।'

पंजाब में परिवार, जबलपुर में पोस्टिंग

पंजाब में परिवार, जबलपुर में पोस्टिंग

कैप्‍टन तानिया का जन्‍म पंजाब के होशियारपुर में हुआ था। उनका परिवार ज्‍यादातर मुंबई में रहा जहां उनकी मां एक टीचर थीं। माता-पिता के रिटायरमेंट के बाद उनका परिवार होशियारपुर के छोटे से कस्‍बे गरडीवाला में आकर रहने लगा। पिछले करीब नौ वर्षों से उनका परिवार यहीं रह रहा है। फिलहाल तानिया की पोस्टिंग मध्‍य प्रदेश के जबलपुर में है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Women's Day 2020: Know about Captain Tania Shergil who led all men contingents in army day parade.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X