• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इडुक्की बांध में 4,390 फीट पहुंचा जलस्तर, केरल में 20 अक्‍टूबर तक होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट

|
Google Oneindia News

तिरुवंतपुरम, 16 अक्‍टूबर। दक्षिण भारत के अन्‍य राज्यों के साथ केरल में पिछले कई दिनों से हो रही तेज बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। पिछले एक सप्ताह से जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश से केरल के इडुक्की बाढ़ में जल स्तर बढ़ा दिया है, जिससे अधिकारियों को शुक्रवार को ब्लू अलर्ट जारी किया। , बांध के शटर खोलने से पहले चेतावनी जारी की है। वहीं आईएमडी ने केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार केरल में अगली 20 अक्‍टूबर तक भारी बारिश होने की संभावना है। जिसके चलते 5 जिलों में रेड अलर्ट, 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

pic

केरल के इन 5 जिलों में रेड अलर्ट

आईएमडी ने 20 अक्टूबर तक शहर में बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

    Kerala में भारी बारिश का कहर रहेगा जारी, पांच जिलों में Red Alert जारी | वनइंडिया हिंदी

    बांध में ब्लू अलर्ट स्तर पर पहुंचा वॉटर लेवल
    वहीं 1 अक्टूबर को बांध में पानी का स्तर 2,386.98 फीट दर्ज किया गया था। बुधवार तक लगातार बारिश के कारण यह 2,390 फीट के ब्लू अलर्ट स्तर पर पहुंच गया। मानक संचालन प्रक्रियाओं और किसी भी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में की जाने वाली कार्रवाई की विशेषता वाले आपदा प्रबंधन की 'ऑरेंज बुक' में लिखे हुए दिशा-निर्देशों के अनुसार, बांध के शटर खोलने से 36 घंटे पहले ब्लू अलर्ट जारी करना आवश्यक है।

    अधिकारियों ने बोली ये बात

    केएसईबी के अधिकारियों ने कहा कि अलर्ट के बारे में चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है, और शटर तभी खोले जाएंगे जब जल स्तर 2,403 फीट तक पहुंच जाएगा। "इससे पहले, आरेंज और रेड अलर्ट क्रमश: 2,396.86 फीट और 2,397.86 पर जारी किए जाएंगे। यहां तक ​​​​कि जब भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए इडुक्की में एक येलो अलर्ट जारी किया है, अधिकारियों का अनुमान है कि जब तक बारिश आने वाले दिनों में मजबूत नहीं हो जाती, तब तक बांध के शटर नहीं खोलने होंगे।

    जल स्तर बनाए रखने की योजना बना रहा है

    केएसईबी अब मूलमट्टम बिजली घर में बिजली उत्पादन बढ़ाकर बांध में जल स्तर बनाए रखने की योजना बना रहा है। अभी तक, बिजली उत्पादन 7.316 मिलियन यूनिट है। इस बीच, बांध के जलग्रहण क्षेत्र में शुक्रवार को 13.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। इडुक्की के अन्य हिस्सों में भी दिन में हल्की बारिश हुई।

    कश्‍मीर में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, इस हफ्ते दिल्‍ली के तापमान में आएगी गिरावटकश्‍मीर में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, इस हफ्ते दिल्‍ली के तापमान में आएगी गिरावट

    बांध पर पर्यटकों की भारी भीड़

    इडुक्की बांध स्थल पर सैकड़ों पर्यटक दशहरें की छुट्टियों में बांध की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने के लिए आ रहे हैं। "भारी भीड़ बांध में उच्च जल स्तर के कारण है, जो पूर्ण जलाशय स्तर के करीब है। चेरुथोनी बांध के प्रवेश द्वार पर टिकट अधिकारी ने कहा हम आने वाले दिनों में और अधिक पर्यटकों की उम्मीद कर रहे हैं।

    Comments
    English summary
    Water level reaches 4,390 feet in Idukki dam, Kerala will receive heavy rain till October 20, red alert
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X