• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के चलते थमा आधा भारत, जम्मू-कश्मीर से लेकर कर्नाटक तक स्कूल-कॉलेज बंद

|

नई दिल्ली। दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार भारत में बढ़ती जा रही है। कोरोन ने आधे देश के रफ्तार को धीमा कर दिया है। वहीं कोरोना के असर को देखते हुए देश के एक दर्जन से अधिक राज्य़ों ने अपने शिक्षण संस्थानों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। केंद्र और राज्य की सरकारें कोरोना से लड़ने के लिए हर संभव कोशिशें कर रही हैं। कई सरकारों ने सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। कोरोना को देखते हुए यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा, उड़ीसा, जम्मू कश्मीर, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड़, और मणिपुर समेत कई राज्य की सरकारों ने स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

कोरोना को केजरीवाल सरकार ने महामारी घोषित

कोरोना को केजरीवाल सरकार ने महामारी घोषित

कोरोना को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने महामारी घोषित कर दिया है। इसके साथ ही एहतियाती कदम उठाते हुए सरकारी और निजी स्कूलों व कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया गया है। सिनेमाघरों को भी पूरे मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू और आईआईटी को बंद कर दिया गया है। इसके साथ आईआईटी दिल्ली के छात्रों को हॉस्टल खाली करने के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी, आईआईटी दिल्ली, जामिया, जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में परीक्षाएं, कक्षाएं, सेमिनार स्थगित कर दिए गए हैं।

    Coronavirus: India में 81 मरीज पॉजिटिव, Bangladesh से Bus और Train सेवा कैंसिल | वनइंडिया हिंदी
    यूपी-उत्तराखंड में भी बंद हुए स्कूल

    यूपी-उत्तराखंड में भी बंद हुए स्कूल

    कोरोना से बचाव के लिये उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है। साथ ही राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद कर दिये गये हैं। इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने भी 12 वीं तक के सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। इस दौरान केवल बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद दिल्ली और हरियाणा सरकार ने भी सभी स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमा हॉल को बंद करने का निर्णय लिया है। वहीं कर्नाटक सरकार के शिक्षा विभाग ने भी कोरोना के बढ़ते खतरे के कारण राज्‍य के सभी स्‍कूल, को 14 मार्च से लेकर 28 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है।

    सिनेमाघऱ, पूल और पार्कों को किया गया बंद

    सिनेमाघऱ, पूल और पार्कों को किया गया बंद

    बिहार सरकार ने सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। बिहार में स्कूल बंद रहेंगे लेकिन शिक्षक आएंगे। सीबीएसई और आईसीएसई मैट्रिक-इंटर की परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक चलती रहेगी। सिनेमा हॉल, सभी पार्क, जू भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। कोरोना वायरस की वजह से छत्तीसगढ़ सरकार ने भी स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। ओडिशा में कोरोना वायरस को राज्य आपदा घोषित करने के बाद 29 मार्च तक ओडिशा विधानसभा निलंबित रहेगी। राज्य विधानसभा में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि परीक्षा कराने को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी 31 मार्च तक बंद कर दिए जाएंगे।

    सभी खेल व कोचिंग एक्टिविटी पर भी रोक

    सभी खेल व कोचिंग एक्टिविटी पर भी रोक

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस महामारी घोषित कर दी गई है। जिम, फिल्म थिएटर और शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त लोगों को समूहों में एकत्र होने की इजाजत नहीं दी जाएगी। महाराष्ट्र में कोरोना के अब तक 17 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि पुणे और पिंपरी-चिंचवड के सभी स्कूल अगली सूचना तक बंद रहेंगे। हालांकि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा जारी रहेगी। जम्मू-कश्मीर में भी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त सभी खेल व कोचिंग एक्टिविटी पर भी रोक लगा दी गई है। केरल में विधानसभा को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए अनिश्चितकाल तक स्थगित कर दी गई है। सदन की कार्यवाही 8 अप्रैल तक जारी रहनी थी।

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना के कारण कोर्ट रूम में एंट्री पर लगाया प्रतिबंध, सोमवार से केवल जरूरी मामलों पर सुनवाई

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    up bihar delhi many states govts announcs closing of all schools till March 31 due to coronavirus
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X