• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विदेश जाने वाले यात्री अब 9 की जगह 3 महीने के अंतराल पर ले सकते हैं वैक्सीन की बूस्टर डोज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 मई: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि विदेश यात्रा करने वाले भारतीय कोविड -19 के खिलाफ बूस्टर यानी प्रीकॉशन डोज ले सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि विदेश यात्रा करने वालों के लिए कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक अब दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख से 9 महीने से कम से कम 3 महीने (90 दिन) के अंतराल पर दी जा सकती है।

coronavirus

बता दें कि कई भारतीय यात्री वैक्सीन की बूस्टर डोज की वजह से विदेश यात्रा नहीं कर पा रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार (12 मई) ट्वीट किया, "भारतीय नागरिक और विदेश यात्रा करने वाले छात्र अब गंतव्य देश के दिशानिर्देशों के अनुसार वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज ले सकते हैं।''

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि यह नई सुविधा जल्द ही कोविन (CoWIN) पोर्टल पर उपलब्ध होगी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई), देश में टीकाकरण पर सर्वोच्च सलाहकार निकाय, ने हाल ही में इस संबंध में एक सिफारिश को मंजूरी दी थी। एनटीएजीआई ने कहा कि विदेशों में यात्रा करने वाले भारतीयों को वहां की सरकार वैक्सीन बूस्टर डोज के प्रमाण-पत्र मांग रहे हैं, इसलिए सरकार ने ये आदेश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय को भारत के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में नौकरी, प्रवेश, खेल और बैठकों के लिए विदेश जाने वालों के लिए बूस्टर खुराक की मांग करने वाले कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए थे।

ये भी पढ़ें- कोरोना के बीते 24 घंटों में 2,841 नए केस, एक्टिव मामलों की संख्या 18 हजार के पारये भी पढ़ें- कोरोना के बीते 24 घंटों में 2,841 नए केस, एक्टिव मामलों की संख्या 18 हजार के पार

Comments
English summary
traveling overseas administered take minimum of 3 months interval of corona vaccine booster dose
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X