अंतरराष्ट्रीय इनकमिंग कॉल टर्मिनेशन रेट का संशोधन TRAI ने किया लागू, 30 पैसे तक घटी दरें

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने आज टेलीकम्यूनिकेशन इंटरकनेक्शन यूजेज चार्जेस रेगुलेशन्स 2018 (14 वां संशोधन) ने लागू कर दिया है। इस रेगुलेशन के जरिए ट्राइ ने इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टेंस ऑपरेटर की टर्मिनेशन चार्जेज कम हो जाएंगे। इस रेगुलेशन के माध्यम से, ट्राई ने इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टैन्स ऑपरेटर द्वारा एक्सेस प्रोसेसर को देय समाप्ति शुल्क घटा दिया है, जिसका नेटवर्क कॉल 0.53 रुपये प्रति मिनट से 0.30 रुपये प्रति मिनट के लिए कर दिया गया है। एक सरकारी बयान में आज कहा गया कि दूरसंचार नियामक ट्राई ने आज से अंतरराष्ट्रीय इनकमिंग कॉल टर्मिनेशन दर को 53 पैसे से घटाकर 30 पैसे कर दिया है, जो कि 'ग्रे रूट' को रोकने के लिए किया गया है।  

देय समाप्ति शुल्क को कम कर दिया

देय समाप्ति शुल्क को कम कर दिया

ट्राई ने एक बयान में कहा है कि प्राधिकरण ने एक्सेस लॉन्ग ऑपरेटर (आईएलडीओ) द्वारा देय समाप्ति शुल्क को कम कर दिया है जिनके नेटवर्क पर कॉल 0.53 रुपये प्रति मिनट से प्रति मिनट 0.30 रुपये प्रति मिनट के लिए कर दी गई है। दूरसंचार कंपनियों ने ऑपरेटरों पर प्रभार लगाया है जिनके नेटवर्क कॉल से ग्राहक को भेज दिया गया है।

1 फरवरी, 2018 से लागू

1 फरवरी, 2018 से लागू

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने कहा कि नया नियम '1 फरवरी, 2018 से लागू होगा।' बता दें कि ग्रे मार्केट जो गैरकानूनी VoIP (Voice over Internet Protocol) गेटवे की स्थापना करके भारत में आईएसडी कॉल को भेजे जाने वाले मार्गों को रोकने की आवश्यकता है।

ट्राई ने कहा कि...

ट्राई ने कहा कि...

ट्राई ने कहा कि ग्रे रूट का खतरादेश के लिए गंभीर सुरक्षा खतरा बना हुआ है और इसके अलावा देश और उसके दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए राजस्व में कमी होने के कारण और ओटीटी (ओवर-द-टॉप) ट्रैफिक में कई गैर-लागत वाली कारक शामिल हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
TRAI issues 'The Telecommunication Interconnection Usage Charges (Fourteenth Amendment) Regulations, 2018'

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.