ISIS के रिक्रूटर अबू जैद को गिरफ्तार करने की क्या अहमियत है?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सुरक्षा एजेंसियों को जिस तरह से आईएस के रिक्रूटर अबू जैद को पकड़ने में सफलता मिली है वह काफी अहम है। रविवार को रियाद से भारत आए अबू जैद को सुरक्षा एजेंसियों ने धर दबोचा है, जिसके बाद तमाम एजेंसियां उससे कई मामलों में पूछताछ करेंगी कि आखिर कैसे वह आईएसआईएस के लिए भारत में लोगों की भर्ती करता था और कितने लोगों को वह आईएस में भर्ती कराने में सफल हुआ है। अबू जैद सुरक्षा एजेंसियों को भारत में आईएस के नेटवर्क के बारे में कई अहम जानकारी दे सकता है। अबू जैद भारत में मुख्य रूप से आईएस के लिए लोगों को प्रेरित करके उन्हें अपने साथ जोड़ने का काम करता है।

abu zaid

पुलिस सूत्रों का कहना है कि अबू जैद भारत में आईएस का अहम सदस्य था, वह भारत के मसलमानो को कट्टर सोच और विचारधारा के दम पर प्रेरित करता था और उन्हें अपने साथ काम करने के लिए कहता था। उसने इसके लिए बकायदा एक सोशल मीडिया ग्रुप भी बना रखा था, जिसके जरिए वह भारत के युवाओं से जुड़ता था और उन्हें कट्टर विचारधारा की ओर ले जाता था।

अबू जैद उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का रहने वाला है, वह पिछले दो वर्षों से आईएस के लिए लोगों की भर्ती कराने के काम में जुटा है। वह कुछ सालों पहले दुबई चला गया था, जिसके बाद वह वहां आईएस की विचारधारा से प्रेरित हो गया और उसने आईएस के रिक्रूटर के तौर पर काम करने का फैसला लिया। सोशल मीडिया पर अबू जैद लोगों से बात करता था और उनके अंदर आईएस की विचारधारा को डालने की कोशिश करता था, इसके लिए वह कई संवेदनशील पोस्ट भी करता था कि आखिर क्यों उन्हें आईएस में शामिल होना चाहिए। दुबई के बाद अबू जैद सऊद अरब चला गया था।

इसे भी पढ़ें- पैराडाइज पेपर्स खुलासा: विदेशी कंपनियों से संबंध को लेकर मोदी सरकार के मंत्री समेत बिग-बी भी फंसे, जानिए और किस-किस के हैं नाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The importance of nabbing ISIS recruiter Abu Zaid. He was working for ISIS from two years, he is resident of UP Azamgarh.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.