• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज रात दिखेगा चमकीला सूपरमून, करें दीदार नहीं तो करना होगा 7 साल इंतजार

|

नई दिल्ली। 19 फरवरी 2019 यानी आज रात को चांद का आकार सामन्य से 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी अधिक चमकीला दिखेगा। इसे सूपरमून कहते हैं दरअसल आज चांद पृथ्वी के सबसे करीब होगा। नासा के अनुसार अगर आज आप चांद का दीदार नहीं करते हैं तो अगली बार ये मौका आपको पूरे 7 सालों के बाद मिलने वाला है। अगली बार ये आपको साल 2026 में दिखाई पड़ेगा। ये साल की सबसे नजदीकी सूपरमून भी है।

कितने बजे होगा सूपरमून का दीदार?

कितने बजे होगा सूपरमून का दीदार?

आज दिखने जा रहा ये सूपरमून रात को देश में कई जगह 9 बजकर 23 मिनट पर दिखाई देगा। वहीं, दिल्ली में शाम 6:30 बजे, मुम्बई में 9:23 बजे और कोलकाता में सूर्य डूबने के करीब आधे घंटे बाद इसे देखा जा सकेगा। बता दें कि बड़ा आकार होने के बावजूद ये ब्लड मून नहीं होगा। बता दें कि सूपर ब्लड मून का दीदार 2028 और 2037 में होगा। इस दौरान चांद रोज़ाना की तुलना में 14 फीसद ज्यादा बड़ा और 30 फीसद तक ज्यादा चमकीला दिखाई देता है।

हंगर मून भी कहलाएगा सूपरमून

हंगर मून भी कहलाएगा सूपरमून

इस बार सूपरमून को स्ट्रॉम मीन, हंगर मून, स्नो मून और बोन मून के नाम से पुकारा जा रहा है। इसे स्नो मून फरवरी माह में हुई बर्फबारी के चलते कहा जा रहा है। सूपरमून तब दिखाई देता है जब चांद धरती के सबसे करीब होता है। ये अधिक चमकीला और बड़ा दिखाई पड़ता है। आप खुले आसमान के नीचे किसी छोटे दूरबीन की मदद से इस फुल मून का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके लिए बादलों का साफ होना बेहद जरूरी है।

फुल मून के कारण समुद्र में हाई टाइड

फुल मून के कारण समुद्र में हाई टाइड

इस फुल मून के चलते भारत के समुद्री इलाकों में ऊंची टाइड दिखने की संभावना है। फुल मून मोमेंट 9 बजकर 23 मिनट के करीब होगा जब सूर्य 180 डिग्री उल्टी दिशा में चांद के होगा। इस सूपरमून की कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं। इस समय भूगोल में जिसे दीर्घाकार कक्षावृत कहते हैं वहां पहुंच जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
supermoon will be seen today, see it or you have to wait for 7 years
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X