• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भाजपा को चुनौती देने के लिए यूपी में डिजिटल हुई सपा, ऑनलाइन कैंपेन मॉनिटर कर रहे हैं अखिलेश

|

नई दिल्ली- उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी ने अब भाजपा को प्रदेश से जुड़े कई मुद्दों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगहों पर राजनीतिक तौर पर घेरने के लिए कमर कस लिया है। पार्टी अब तक भाजपा का सामना सड़कों पर ही करने की रणनीति पर चलती रही है, लेकिन अब उसने समझ लिया है कि बीजेपी को घेरना है तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी आक्रामक मोर्चा खोलना जरूरी हो गया है। पार्टी आने वाले दिनों में कई मद्दों पर सोशल मीडिया पर हैशटैग कैंपने चलाने की रणनीति पर काम कर रही है, ताकि कथित बीजेपी मीडिया सेल को वह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी जवाब दे सके।

डिजिटल हुई सपा, हैशटैग ट्रेंड कराने में जुटे कार्यकर्ता

डिजिटल हुई सपा, हैशटैग ट्रेंड कराने में जुटे कार्यकर्ता

बीते सोमवार को उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सभी जिलों में सड़कों पर प्रदर्शन किया। साथ ही साथ पार्टी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर #NoMoreBJP भी ट्रेंड करा रही थी। सपा जैसी पार्टी के लिए यह एक नया अनुभव है। अखिलेश यादव की पार्टी अब इस तरह का हैशटैग कैंपेन अक्सर चलाने की तैयारी में है, जिससे कि वह केंद्र और यूपी की बीजेपी सरकार को सड़कों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी चुनौती दे सके, उनकी नीतियों का विरोध कर सके। दि प्रिंट के मुताबिक पार्टी सूत्रों ने बताया है कि पार्टी के कार्यकर्ताओं को अब बीजेपी की आईटी सेल को काउंटर करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिससे वह दल के लिए डिजिटल फोर्स की तरह काम कर सकें।

डिजिटल कैंपेन की निगरानी खुद कर रहे हैं अखिलेश

डिजिटल कैंपेन की निगरानी खुद कर रहे हैं अखिलेश

अभी पार्टी ने इस तरह के डिजिटल कैंपेन के लिए जिन वॉलेंटियर्स को चुन है, उनमें से ज्यादातर स्टूडेंट हैं और उन्हें व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिए हैशटैग ट्रेंड कराने की सूचना दी जा रही है और उनसे उसे वायरल करने के लिए कहा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव रोजाना निजी तौर पर इस तरह के डिजिटल कैंपेन की निगरानी कर रहे हैं। वह पार्टी दफ्तर से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फीडबैक ले रहे हैं और सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक पार्टी को मजबूत करने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। उन्होंने खुद भी #NoMoreBJP के साथ ट्वीट किया था।

सपा की नई रणनीति

सपा की नई रणनीति

पार्टी नेता और प्रवक्ता जूही सिंह ने बताया कि ' #NoMoreBJP हैशटैग हमारा अपना सोशल मीडिया कैंपेन है। हम इसका इस्तेमाल यूपी के 6 महत्वपूर्ण मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाने के लिए करेंगे। इन 6 मुद्दों में परेशान किसान, महंगी शिक्षा, बढ़ती बेरोजगारी, निजीकरण में भ्रष्टाचार, आरक्षण पर हमला, यूपी में बीएड प्रवेश परीक्षाओं के लिए दलित छात्रों के मुफ्त पंजीकरण पर प्रतिबंध शामिल हैं।' उन्होंने कहा है कि पार्टी अलग-अलग दिनों में बीजेपी सरकार के खिलाफ अलग-अलग हैशटैग से सोशल मीडिया पर कैंपेन जारी रखेगी। उनका कहना है कि अब डिजिटल दुनिया में भी विरोध प्रदर्शन करना जरूरी हो गया है। 'इसलिए हमलोग हैशटैग के जरिए ट्रेंडिंग पर इतना ज्यादा जोर दे रहे हैं।'

पीएम के जन्मदिन पर भी हैशटैग ट्रेंड करवाने की तैयार ?

पीएम के जन्मदिन पर भी हैशटैग ट्रेंड करवाने की तैयार ?

सूत्रों के मुताबिक सपा के कार्यकर्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस ट्रेंड करवाने की भी योजना बना रहे हैं। हालांकि पार्टी प्रवक्ता जूही सिंह ने कहा है कि पार्टी के स्तर पर आधिकारिक तौर पर ऐसा कुछ भी अभी तय नहीं हुआ है। समाजवादी पार्टी ने 9 सितंबर को ‘9 minutes at 9 o'clock' कैंपन का समर्थन किया था, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले और रोजगार मांगने वाले स्टूडेंट्स ने चलाया था। पार्टी के छात्र इकाई के प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय सिंह देव ने कहा है कि आज के समय में सरकार के खिलाफ सड़कों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी विरोध करना जरूरी है। उनका कहना है कि सपा की छात्र इकाई से हजारों वॉलेंटियर जुड़े हैं, जो सोशल मीडिया पर ऐक्टिव हैं।

इसे भी पढ़ें- Happy Birthday PM Modi: जानिए 18 घंटे काम करने वाले पीएम मोदी की फिटनेस का राज?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
SP goes digital in UP to challenge BJP,Akhilesh Yadav is monitoring online campaigns himself
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X