• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेठी में राहुल गांधी की स्मृति ईरानी से हार की वजह सामने आई

|

लखनऊ: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की हार की बड़ी वजहें सामने आई हैं। कांग्रेस को दो सदस्यीय समिति को मिली रिपोर्ट में बताया गया है कि महागठबंधन राहुल की हार की मुख्य वजह बना। राहुल को कांग्रेस की परंपरागत सीट पर हार का मुंह देखना पड़ा। उन्हें बीजेपी की स्मृति ईरानी ने हराया। वो 2014 में उन्हें यहां से हराने में नाकाम रही थी स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55,000 वोटों के अंतर से हराया।

राहुल की हार की वजह बना महागठबंधन

राहुल की हार की वजह बना महागठबंधन

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांध के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में उनके प्रतिनिधि कांग्रेस सचिव जुबेर खान और के. एल. शर्मा को बताया गया कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की अमेठी ईकाइयों का राहुल को सपोर्ट नहीं मिला। गौरलतब है कि कांग्रेस के खिलाफ महागठबंधन ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था। लेकिन ऐसे में सपा और बसपा के वोटर का बड़ा हिस्सा बीजेपी की तरफ चला गया।

राहुल को स्मृति से मिली हार

राहुल को स्मृति से मिली हार

साल 2014 में अमेठी से बीएसपी उम्मीदवार को 75,716 वोट मिले। अगर साल 2019 में ये वोट कांग्रेस में ट्रांसफर होता तो राहुल जीत जाते। स्मृति ईरानी ने इस चुनाव में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को 55,000 वोटों से हराया। राहुल को अमेठी के चार विधानसभा क्षेत्रों में हार मिली और गौरीगंज में हार का अंतर सबसे ज्यादा 18,000 रहा। समिति अगले दो दिनों के दौरान जगदीशपुर, सलोन और अमेठी में कार्यकर्ताओं से मिलेगी और अंतिम रिपोर्ट कांग्रेस हाईकमान को अगले सप्ताह सौंपी जाएगी।

राहुल की इस्तीफे की पेशकश

राहुल की इस्तीफे की पेशकश

गौरतलब है कि अमेठी गांधी परिवार का गढ़ रहा है। राहुल गांधी यहां से इससे पहले लगातार जीतते रहे हैं। इस बार राहुल ने यहां के अलावा केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा था। वो अमेठी से हार गए लेकिन वायनाड से जीत गए। ऐसे में उनका लोकसभा पहुंचने का रास्ता खुल गया। कांग्रेस को इस चुनाव में मात्र 52 सीटें मिली। इसके बाद राहुल ने इस्तीफे की पेशकश की है। लेकिन अभी तक उनके इस्तीफे की पेशकश पर संशय बरकरार है। पार्टी के नेता उन्हें मनाने में जुटे हैं। हालांकि उनके रुख में कोई नरमी नहीं आई है।

ये भी पढ़ें-नई शिक्षा नीति के मसौदे में हिंदी को शामिल करने पर केंद्र सरकार ने दी सफाई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
sp bsp voter behind the defeat of rahul gandhi in amethi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X