• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

School Reopen: जानें किन राज्यों में 15 अक्‍टूबर से खुलेंगे स्‍कूल और कहां रहेंगे बंद

|

नई दिल्ली: School reopening Update news: कोरोना काल में अनलॉक-5 के दिशानिर्देशों के अनुसार, कई राज्यों ने 15 अक्टूबर के बाद एक क्रमबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 के गाइडलाइन्स के तहत कहा है कि राज्य अपने हालातों को देखते हुए 15 अक्टूबर से स्कूल खोल सकते हैं। केंद्र सरकार ने इसके साथ करोनो के सभी नियमों और कोविड-19 संबंधित सभी दिशानिर्देश और सावधानियां का पालन करते हुए स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में 15 अक्‍टूबर से खुलेंगे स्‍कूल और कहां रहेंगे बंद।

school reopening

-कर्नाटक (Karnataka) के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा कि वह कोरोना काल के बीच में स्कूल नहीं खोल सकते हैं। उन्होंने कहा कि ज्य सरकार स्कूलों को खोलने की जल्दी में नहीं है। यानी कर्नाटक में 15 अक्‍टूबर से स्कूल नहीं खुलने वाले हैं।

-तेलंगाना (Telangana) सरकार ने कहा है कि राज्य में अनलॉक-5 के तहत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, लेकिन स्कूलों और सिनेमा थिएटरों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया गया है। राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार द्वारा जारी सरकारी आदेश (जीओ) के अनुसार, स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने की तारीख के बारे में अलग-अलग आदेश जारी किए जाएंगे।

-दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में स्कूलों को बंद करने का निर्णय जारी रहेगा। 31 अक्टूबर तक सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

- आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने कहा है कि राज्‍य के स्‍कूल 2 नवंबर से खुलेंगे। यानी इस महीने स्कूल बंद रहेंगे।

-राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने भी सभी स्कूलों को 31 अक्टूबर तक बंद रखने का आदेश दिया है।

-उत्‍तराखंड (Uttarakhand) की सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं।

-पश्चिम बंगाल (West Bengal) में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार ने नवंबर के मध्य तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है।

-महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने भी इस महीने के अंत तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है।

-तमिलनाडु (Tamil Nadu) शिक्षा मंत्री ने कहा है, छात्रों की सुरक्षा पर हमारा ध्यान ज्यादा केंद्रित है। इसलिए शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य विभागों के साथ चर्चा के बाद मुख्यमंत्री तय करेंगे कि स्कूल फिर से खुलेंगे या बंद रहेंगे। यानी तमिलनाडु की सरकार ने फिलहाल कोई फैसला नहीं किया है।

-उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार 15 अक्टूबर से क्रमबद्ध तरीके से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की इजाजत दी है।

-पंजाब (Punjab) सरकार द्वारा जारी किए गए नए नोटिफिकेशन के अनुसार, शुरू में केवल कक्षा 9 से 12 के छात्रों को ही अनुमति दी जाएगी और हर सेक्शन 20 से अधिक छात्र नहीं आएंगे।

-हरियाणा (Haryana) हरियाणा सरकार 15 अक्टूबर से स्कूल को फिर से शुरू करने की अनुमति दे सकती है। लेकिन शुरुआत में केवल कक्षा 6 से 9 तक के बच्‍चों के लिए ही स्‍कूल खोले जाएंगे। शिक्षा मंत्री कंवर पाल सिंह ने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो 15 अक्‍टूबर के बाद, कक्षा 6 से 9 तक के स्‍टूडेंट्स को अपने टीचर्स से कंसल्‍ट करने की परमिशन मिल जाएगी।

स्कूल खुलने पर क्या है सबसे जरूरी गाइडलाइन

उत्‍तर प्रदेश, बिहार, जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्‍तराखंड समेत कई राज्‍यों में 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खुल जाएंगे। लेकिन स्कूल में बच्चे तभी आ पाएंगे, जब उनके पास लिखित में उनके अभिभावक या माता-पिता का आदेश पत्र होगा। इसके अलावा बच्चों को मास्क और सैनेटाइजर के साथ ही स्कूल आना होगा। कुछ राज्यों में स्कूल 10वीं से 12वीं तक के खोले जाएंगे, तो वहीं कुछ राज्यों में 9वीं से 11वीं तक तो कहीं छठी से 9वीं तक खोले जा रहे हैं। लेकिन इतना तो तय है कि पांचवीं तक के छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Covid-19 vaccine:भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल में नहीं दिखे साइड इफेक्ट, जानें कब होगी उपलब्ध

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
School reopening Update news: Here’s State-wise data school reopen from 15 october all detail
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X