प्रद्युम्न की हत्या के बाद सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, केंद्र और राज्यों से तीन हफ्ते में मांगा जवाब

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा स्थित गुरुग्राम के रायन इंटरनेशन स्कूल की कक्षा 2 में पढ़ने वाले छात्र प्रद्युम्न की हत्या के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई है। सुप्रीम कोर्ट ने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के मसले पर केंद्र और सभी राज्यों को नोटिस जारी किया और उन्हें 3 सप्ताह के अंदर उत्तर देने के लिए कहा। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी संबद्ध स्कूलों के लिए सुरक्षा से जुड़े निर्देश जारी किए हैं। गाइडलाइन ना मानने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द की जाएगी। सीबीएसई के उप-सचिव जयप्रकाश चतुर्वेदी ने सभी सीबीएसई स्कूलों को ये निर्देश जारी किया है। गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के छात्र की हत्या के बाद सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के बीच बोर्ड ने स्कूलों को बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है।  

प्रद्युम्न की हत्या के बाद सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, केंद्र और राज्यों से तीन हफ्ते में मांगा जवाब

ये भी पढ़ें:  Ryan School: 17 साल के करियर में प्रद्युम्न मर्डर जैसा केस नहीं देखा- डॉक्टर

Ryan International Case: Ashok नहीं है Pradyuman का गुनाहगार, वकील ने किया खुलासा । वनइंडिया हिंदी

 

  • परिसर में सीसीटीवी लगाएं और सुनिश्चित करें कि वो हमेशा चालू हालत में रहें।
  •  शिक्षक, सुरक्षाकर्मी, कर्मचारी, माली, बस ड्राइवर समेत सभी उन लोगों का वेरिफिकेशन कराएं, जो स्कूल में कार्यरत हैं। इसके साथ-साथ स्टाफ के मानसिक स्वास्थ्य की जांच कराई जाए।
  • दो महीने के भीतर स्थानीय पुलिस से स्कूल परिसर और स्कूल स्टाफ का सेफ्टी और सिक्योरिटी ऑडिट कराकर रिपोर्ट सीबीएसई वेबसाईट पर अपलोड करें। 
  • ऐसे स्कूल जो इस निर्देश का पालन नहीं करेंगे, उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी। सुरक्षा के बारे में अभिभावकों, शिक्षकों और बच्चों को लगातार स्कूल की ओर से मिलनेवाली सुरक्षा को लेकर बताते रहें और उनसे भी फीडबैक भी लेते रहें। 
  • स्कूल परिसर या बिल्डिंग का इस्तेमाल बाहरी लोग कर रहे हैं, तो इसका सीधा नियंत्रण स्कूल प्रशासन के पास होना चाहिए।
  • स्कूल में आने-जाने वाले सभी विजिटर की पूरी जानकारी होनी चाहिए। पोस्को एक्ट के तहत सेक्सुअल हेरेसमेंट सेल का गठन हर हाल में होना चाहिए।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Safety of school children: Supreme Court issues notice to the Centre and all states
Please Wait while comments are loading...