• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्‍ली में बर्ड फ्लू का खतरा: संजय झील में 10 बत्तखों की मौत, जांच के लिए लैब भेजे गए सैंपल

|

नई दिल्‍ली। देश के कई राज्‍यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अब दिल्‍ली और छत्तीसगड़ में भी इसका खतरा मंडरा रहा है। शनिवार को दिल्ली में संजय झील में बत्तखों और रोहिणी सेक्टर-15 के एक पार्क से कुछ कौवों के मरे हुए पाये जाने की जानकारी रैपिड रिस्पांस टीम को मिली है। दिल्ली पशुपालन विभाग की ओर से ये जानकारी मिली है। रैपिड रिस्पांस टीम इन जगहों से सैम्पल कलेक्शन करने का काम कर रही है। एक अधिकारी ने कहा कि कि झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

    Bird Flu India: इन 6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, दिल्ली-छत्तीसगढ़ में अलर्ट | वनइडिया हिंदी

    दिल्‍ली में बर्ड फ्लू का खतरा: संजय झील में 10 बत्तखों की मौत, जांच के लिए लैब भेजे गए सैंपल

    मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की तरफ से सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा गया है। आपको बता दें कि मयूर बिहार के संजय झील में 10 बत्तखें मरी हुई मिली थींं। इनमें से 2 बत्तखों के सैम्पल जांच के लिये लैब में भेजे जाएंगे। रोहिणी के पार्क से भी सैम्पल कलेक्शन का काम किया जा रहा है। दिल्ली में अब तक आधिकारिक तौर पर बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं की गई है, अधिकारियों को रिपोर्ट का इंतजार है।

    दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध

    दिल्ली सरकार ने पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर मुर्गा मंडी को दस दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने जिंदा पक्षियों के आयात पर भी रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह घोषणा की है। केजरीवाल ने कहा कि हमने जालंधर की एक लैब में अभी तक 104 से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे हैं, लेकिन एक भी कन्फर्म केस सामने नहीं आया है। सोमवार के बाद से रिपोर्ट आएगी, अगर कोई केस आता है तो सभी जरूरी कदम उठाएं जाएंगे।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं, उन पर उसी जिले की रैपिड रिस्पॉन्स टीम उचित कार्रवाई कर रही है। दिल्ली में आज से लाइव बर्ड के आयात पर पूरी तरह बैन लगाया जाता है। इसके साथ ही गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट को आज से 10 दिनों के लिए बंद किया जाता है। दिल्ली सरकार राजधानी में बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए सभी उपाय कर रही है। केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के सभी जिलों के डीएम को दिशानिर्देश जारी किए हैं। हमने बर्ड फ्लू के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर-23890318 भी जारी किया है।

    गूगल पर आखिरी बार क्‍या किया था सर्च, इंस्‍टाग्राम चैलेंज में दीपिका को करना पड़ा खुलासा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Reports of unusual mortality in ducks received from Delhi's Sanjay lake, Samples sent for testing: Ministry of Fisheries, Animal Husbandry & Dairying.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X