• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: RBI गर्वनर ने की अपील,कहा- नगद लेन-देन नहीं केवल डिजिटल पेमेंट करें

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। लोगों से घर में रहने की अपील कर रही है और सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कह रही है। तमाम सरकारी संस्थाएं इस बाबत अपनी ओर से कोशिशें कर रही हैं ताकि लोगों को संक्रमण के खतरे से जागरूक किया जाए। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए अलग-अलग तरीके सुझा रहा है। आरबीआई की ओर से लोगों से अपील की जा रही है कि वह डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल पैसों के लेन देन के लिए करें नाकि नगद का।

    Coronavirus : RBI Governor Shaktikanta Das ने बताया Corona से जंग जीतने का Formula | वनइंडिया हिंदी
    नगद का प्रयोग ना करें

    नगद का प्रयोग ना करें

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते देश संकट के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह घर में ही रहें और डिजिटल ट्रांजैक्शन करें। इसके लिए लोग क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और मोबाइल एप का इस्तेमाल करें। गवर्नर ने कहा कि डिजिटल भुगतान के जरिए आप सुरक्षित रहें। कम से कम आप लोग नगद का इस्तेमाल करें। जितना संभव हो सके डेबिट कार्ड, क्रडिट कार्ड, मोबाइल ऐप का इस्तेमाल भुगतान के लिए करें।

    देशभर में लॉकडाउन

    देशभर में लॉकडाउन

    बता दें कि कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउ है, लेकिन इस बीच हजारों की संख्या में लोग अपने घर जाने के लिए निकल पड़े हैं। लोगों की भारी भीड़ दिल्ली में जमा है। दिल्ली-राजस्थान और हरियाणा आदि से यूपी और बिहार जाने वाले मजदूरों का पलायन जारी है। तमाम प्रयासों के बाद भी हजारों की संख्या में प्रवासी श्रमिक भूखे-प्यासे घर वापसी को मीलों पैदल चल रहे है। इस बीच पिछले तीन दिनों में एक लाख लोग उत्तर प्रदेश पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इन लोगों को क्वारंटाइन में रखा जाए।

    लाखों लोग क्वारेंटाइन में रखा जाएगा

    लाखों लोग क्वारेंटाइन में रखा जाएगा

    मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा है कि पिछले तीन दिनों में एक लाख लोग देश के अलग-अलग राज्यों से प्रदेश में पहुंचे हैं। इन सभी लोगों के नाम, पता और मोबाइल नंबर जिलाधिकारियों को मुहैया कराए गए हैं और उनकी मॉनिटरिंग की जा रही है। मुख्यमंत्री ने इन सभी लोगों को क्वारंटाइन में रखने और उन्हें खाने के साथ ही अन्य जरुरी वस्तुओं को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।

    इसे भी पढ़ें- नोएडा में मिले चार और COVID-19 पॉजिटिव मरीज, 31 हुई संख्या

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    RBI governor Shaktikanta Das appeals to o people to use digital mode to not dont use less currency.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X