• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अनुसुईया उइके छत्तीसगढ़, बिस्वा भूषण आंध्र प्रदेश के गवर्नर नियुक्त

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को अनुसुईया उइके को छत्तीसगढ़ और बिस्वा भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का गवर्नर नियुक्त किया है। अनुसुइया उइके राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष रह चुकी हैं। वहीं आंध्र प्रदेश के लिए नियुक्त किए गए विश्व भूषण हरिचंदन बीजेपी उड़ीसा के सीनियर लीडर हैं।

Ram Nath Kovind appoints Governor of Chhattisgarh Anusuiya Uikey Biswa Bhusan Harichandan Andhra Prades

वहीं सोमवार को बीजेपी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र को राष्ट्रपति ने हिमाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पीएम नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में मंत्री रहे कलराज को आचार्य देवव्रत की जगह हिमाचल का राज्यपाल बनाया गया है। उधर देवव्रत को गुजरात का राज्यपाल बनाया गया है।

आचार्य देवव्रत अब गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली की जगह लेंगे। ओपी कोहली 16 जुलाई, 2014 को गुजरात के राज्यपाल बनाए गए थे जबकि आचार्य देवव्रत 12 अगस्त, 2015 से हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का पद संभाल रहे थे। आपको बताते चलें कि, भारत के संघीय ढांचे में राज्यपाल का पद संवैधानिक होता है। संविधान के भाग 6 में राज्य की शासन व्यवस्था का प्रावधान है। राष्ट्रपति केंद्र सरकार की सलाह पर राज्यों में राज्यपाल जबकि केंद्रशासित प्रदेशों में उप राज्यपाल की नियुक्ति करते हैं।

किसी राज्य में गवर्नर की स्थिति वही होती है जो केंद्र में राष्ट्रपति की। गवर्नर राज्य की कार्यपालिका के प्रमुख होते हैं। इसके इतर गवर्नर राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के पदेन कुलाधिपति भी होते हैं।

<strong>कोख का कारोबार करने पर होगी 10 साल तक की कैद</strong>कोख का कारोबार करने पर होगी 10 साल तक की कैद

English summary
Ram Nath Kovind appoints Governor of Chhattisgarh Anusuiya Uikey Biswa Bhusan Harichandan Andhra Prades
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X