• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PMGKAY: मई और जून के लिए फ्री राशन को मिली मंजूरी, 80 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

|

नई दिल्ली, मई 5: कोरोना की दूसरी लहर ने फिर से देश को संक्रमण की जद में ले लिया है। आलम यह है कि रोजाना रिकॉर्डतोड़ कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं। वायरस से मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। वहीं बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार अपने हिसाब से अलग-अलग पाबंदियां लगा रही हैं। इसी को ध्यान रखते हिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 महीने मुफ्त राशन देने का फैसला किया है।

PMGKAY

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मई और जून के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना के लाभार्थियों को अतिरिक्त खाद्यान्न आवंटन की मंजूरी दे दी हैं। इस मंजूरी के बाद मई-जून की अवधि के दौरान लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति महीने 5 किलो मुफ्त अनाज दिया जाएगा। इससे पहले बीते साल जुलाई तक के तीन महीने के लिए इस योजना को घोषित किया गया था। फिर इसके बाद नवंबर, 2020 तक इस योजना को आगे बढ़ा दिया गया था। अब एक फिर कोरोना की दूसरी लहर के बाद उपजे हालातों को देखते हुए खाद्य मंत्रालय ने मई 2021 से दो महीने के लिए योजना को लागू किया है।

दिल्ली सरकार ने अगले 2 महीने फ्री राशन देने का किया ऐलान, ऑटो-टैक्सी ड्राइवरों को मिलेंगे 5-5 हजार रुपएदिल्ली सरकार ने अगले 2 महीने फ्री राशन देने का किया ऐलान, ऑटो-टैक्सी ड्राइवरों को मिलेंगे 5-5 हजार रुपए

एक बयान में सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 79.88 करोड़ लाभार्थियों के लिए एक महीने में 5 किलो अतिरिक्त खाद्यान्न स्वीकृत किया है। सरकार ने बताया कि अतिरिक्त खाद्यान्न पर 25,332.92 करोड़ खर्च होंगे। सरकार का यह कदम गरीबों के सामने पनपे आर्थिक कारण का सामना करने में मदद करेगा। सरकार के मुताबित इन दो महीनों में अनाज के कारण किसी गरीब को परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

English summary
Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana approval food grains next May and June
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X