• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोदी की 'मन की बात', दशहरा, वोकल फॉर लोकल से लेकर जवानों तक, जानिए पीएम ने क्या-क्या कहा?

|

PM Narendra Modi Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मन की बात' कार्यक्रम (PM Modi Mann Ki Baat) के जरिए देशवासियों को दशहरा पर संबोधित किया। पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का यह 70वां संस्करण होगा। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में दशहरा की बधाई देते हुए कहा, ''आज विजयादशमी यानि दशहरे का पर्व है, इस पावन अवसर पर आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं, दशहरे का ये पर्व, असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है, लेकिन साथ ही ये एक तरह के संकटों पर धैर्य की जीत का पर्व भी है।'' पीएम मोदी बोले, जब हम त्योहार की बात करते हैं, तैयारी करते हैं, तो सबसे पहले मन में यही आता है कि बाजार कब जाना है? इस बार जब आप खरीदारी करने जाएं तो 'Vocal for Local' का अपना संकल्प अवश्य याद रखें। बाजार से सामान खरीदते समय हमें स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देनी है।

Narendra Modi
-
    Mann Ki Baat : PM Narendra Modi की अपील- सैनिकों के लिए घर में एक दिया जलाएं | वनइंडिया हिंदी

    PM ModI Mann Ki Baat: जानिए पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा?

    • पीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन में हमने समाज के उन साथियों को और करीब से जाना है जिनके बिना हमारा जीवन बहुत मुश्किल हो जाता। कठिन समय में ये आपके साथ थे, अब अपने पर्वों में अपनी खुशियेां में भी हमें इनको साथ रखना है।
    • - पीएम मोदी ने कहा, हमें अपने उन जांबाज सैनिकों को भी याद रखना है जो त्योहारों में भी सीमाओं पर डटै हैं। भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं। हमें उनको याद करके ही अपने त्योहार बनाने हैं। हमें घर पर एक दीया भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है।
    • -पीएम मोदी ने कहा, आज जब हम Local के लिए Vocal हो रहे हैं तो दुनिया भी हमारे लोकल प्रोडक्ट्स की फैन हो रही है। हमारे कई प्रोडक्ट्स में गल्बोल होने की बहुत बड़ी शक्ति है।
    • -पीएम मोदी ने कहा, खादी की लोकप्रयिता तो बढ़ ही रही है साथ ही दुनिया में कई जगह खादी बनाई भी जा रही है। मेक्सिको में एक जगह है 'ओहाका (Oaxaca)'इस इलाके में कई गांव ऐसे हैं जहां स्थानीय ग्रामीण खादी बुनने का काम करते हैं।
    • -पीएम मोदी ने कहा, दिल्ली के सीपी के खादी स्टोर में इस बार गांधी जयंती पर एक ही दिन में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की खरीदारी हुई। इसी तरह कोरोना के समय में खादी के मास्क भी बहुत पॉपलुर हो रहे हैं।
    • - पीएम मोदी ने कहा, जब हमें अपनी चीजों पर गर्व होता है तो दुनिया में भी उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ती है। जैसे हमारे आध्यात्म ने, योग ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया है। हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं।
    • - पीएम मोदी ने कहा, कुछ ही दिनों बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती, 31 अक्टूबर को हम सब 'राष्ट्र्रीय एकता दिवस' के तौर पर मनाएंगे
    • - पीएम मोदी ने कहा, बापू ने सरदार पटेल के बारे में कहा था- उनकी विनोदपूर्ण बातें मुझे इतना हंसाती थी कि हंसते-हंसते पेट में बल पड़ जाते थे। इसमें, हमारे लिए भी एक सीख है, परिस्थितियां कितनी भी विषम क्यों न हों, अपने sense of humour को जिंदा रखिये।
    • - पीएम मोदी ने कहा, केरल में जन्मे पूज्य आदि शंकराचार्य जी ने, भारत की चारों दिशाओं में चार महत्वपूर्ण मठों की स्थापना की- उत्तर में बद्रिकाश्रम, पूर्व में पूरी, दक्षिण में श्रृंगेरी और पश्चिम में द्वारका। उन्होंने श्रीनगर की यात्रा भी की, यही कारण है कि वहां एक शंकराचार्य Hill है।
    • -मोदी ने कहा, हमारे सिख गुरुओं ने भी अपने जीवन और सद्कार्यों के माध्यम से एकता की भावना को प्रगाढ़ किया है। पिछली शताब्दी में हमारे देश में डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर जैसी महान विभूतियां रही हैं, जिन्होंने हम सभी को संविधान के माध्यम से एकजुट किया।
    • -पीएम मोदी ने कहा, मैं आप सबसे एक वेबसाइट देखने का आग्रह करता हूं- ekbharat.gov.in इसमें नेशनल integration की हमारी मुहिम को आगे बढ़ाने के कई प्रयास दिखाई देंगे। आज कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कश्मीर घाटी पूरे देश की करीब 90 फीसदी Pencil राज्य लकड़ी की पट्टी की मांग को पूरा करती है और उसमें बहुत बड़ी पुलवामा की है।
    • -पीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन के दौरान टेक्नोलॉजी बेस सर्विस डिलीवरी के कई प्रयोग देश में हुए हैं। झारखंड की महिलाओं ने किसानों के खेतों से सब्जियां और फल लिए और सीधे घरों तक पहुंचाए। इन महिलाओं ने 'आजीविका फ्रेम फ्रेश' नाम से एक ऐप बनवाया जिसके जरिए लोग आसानी से सब्जियां मंगा सकते थे।

    ये भी पढ़ें- राम मंदिर, कोरोना से लेकर चीन, CAA तक, दशहरे पर मोहन भागवत के संबोधन की 10 बड़ी बातें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi Mann Ki Baat today highlights point need to know
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X