अक्षरधाम मंदिर की सिल्वर जुबली आज, पीएम मोदी होंगे शामिल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को गुजरात के अक्षरधाम मंदिर के रजत जयंती समारोह में हिस्सा लेने के लिये गांधीनगर जाएंगे। स्वामीनारायण संप्रदाय का ये मंदिर अपनी सिल्वर जुबली मनाने जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस धार्मिक कार्यक्रम के बहाने कोई बड़ा राजनीतिक हित साधने की तैयारी में हैं। यह कार्यक्रम सुबह शाम 6 बजे शुरू होगा। प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे अक्षरधाम मंदिर पहुंचेंगे।

मोदी

सूत्रों की माने तो पीएम मोदी गुजरात में भाजपा से नाराज चल रहे पाटीदारों को मानाने की कोशिश कर सकते हैं। दरअसल, गांधीनगर के स्वामीनारायण संप्रदाय के अक्षरधाम मंदिर से काफी बड़ी तादात में पाटीदार जुड़े हुए हैं। इसलिए पीएम मोदी का यह कार्यक्रम काफी महत्वपूर्ण है। गुजरात में कुल 15% पाटीदार हैं, इनमें से ज्यादातर स्वामीनारायण संप्रदाय से जुड़े हुए माने जाते हैं।

गांधीनगर का अक्षरधाम मंदिर 1992 में बनबाया था। अक्षरधाम मंदिर का निर्माण स्वामीनारायण संप्रदाय की बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण ने करवाया था। स्वामीनारायण संप्रदाय की शुरूआत 1801 में गुजरात के आनंद के पास बोचासन गांव में हुई थी, जो पटेलों का गढ़ है। इससे पहले 15 अगस्त को प्रधानमंत्री स्वामीनारायण संप्रदाय के प्रमुख स्वामी के निधन पर शोक व्यक्त करने अक्षरधाम गए थे। उस दौरान पीएम ने स्वामी को अपने पिता जैसा बताया था।

पाटीदार गुजरात में ओबीसी की वर्ग में शामिल होने की मांग कर रहे थे और ओबीसी समुदाय पटेलों की इस मांग के खिलाफ थे। विजय रुपानी के नेतृत्व वाली गुजरात की बीजेपी सरकार ने पटेल समुदाय के आरक्षण के लिए आयोग को मंजूरी दी है। इसके अलावा जिन पटेल समुदाय के लोगों पर आंदोलन की वजह से केस दर्ज हुआ था, उसे भी सरकार वापस लेने पर विचार कर रही है। ऐसी बीच पीएम मोदी का यह गांधीनगर दौरा पाटीदारों को मनाने की कोशिश मानी जा रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi Akshardham silver jubilee event gandhinagar assembly election live
Please Wait while comments are loading...